उत्तर प्रदेशप्रदेशराजनीतिराष्ट्रीय

विश्व हिंदू परिषद का बड़ा ऐलान, आज रात 8 बजे सामूहिक हनुमान चालीसा से होगा हिंसा का विरोध

पैगंबर मोहम्मद को लेकर कथित टिप्पणी के मद्देनजर 10 जून को जुमे की नमाज के बाद हिंसक प्रदर्शन के खिलाफ वीएचपी विश्व हिंदू परिषद ने बड़ा ऐलान किया है. विश्व हिंदू परिषद (विहिप) की दिल्ली इकाई ने देश के कई हिस्सों में 10 जून को हुई हिंसा के विरोध में शहर के लोगों से आज यानी मंगलवार को मंदिरों में एकत्र होने और हनुमान चालीसा के सामूहिक पाठ में भाग लेने का आह्वान किया.

विश्व हिंदू परिषद दिल्ली प्रांत ने एक खुला पत्र लिखा है। पत्र में सभी हिंदू संस्थाओं से अनुरोध किया कि गैर संवैधानिक प्रदर्शन के विरोध में मंगलवार को अपने हर गली-मोहल्ले में छोटे-बड़े सभी मंदिरों में रात्रि 8 बजे इकट्ठे होकर सामूहिक हनुमान चालीसा का पाठ करें।

विहिप ने एक बयान जारी कर आरोप लगाया कि भारत को वैश्विक स्तर पर बदनाम करने की एक सुनियोजित साजिश के तहत 10 जून को मस्जिदों में नमाज के बाद हिंसक प्रदर्शन किए गए और मंदिरों व घरों पर पथराव किया गया.

दिल्ली की विहिप इकाई के प्रमुख कपिल खन्ना ने एक बयान में कहा, ‘‘मैं इसका विरोध करने के लिए दिल्ली के हिंदू समाज से शहर के छोटे और बड़े मंदिरों में एकत्र होने और कल (14 जून 2022) रात आठ बजे हनुमान चालीसा के सामूहिक पाठ में भाग लेने का आह्वान करता हूं.’’ उन्होंने कहा कि नूपुर शर्मा की हत्या के लिए अवैध फतवा जारी किया गया. हिंदू समाज इस तरह के अवैध प्रदर्शनों के कारण हिंदू समाज पर बने दबाव को खारिज करता है और इसकी कड़ी निंदा करता है।

खन्ना ने मंदिरों के प्रबंधकों और पुजारियों से हनुमान चालीसा के सामूहिक पाठ के बारे में भक्तों को सूचित करने के लिए नोटिस लगाने का भी आग्रह किया. उन्होंने कहा कि इस तरह से अपनी ताकत का प्रदर्शन करना और हिंदू समाज पर बनाए जा रहे अनैतिक दबाव का संवैधानिक रूप से जवाब देना नितांत आवश्यक है. उन्होंने आगे कहा कि इस तरह के जिहाद से छुटकारा पाने के लिए हमें सप्ताह में कम से कम एक बार अपने मंदिरों में इकट्ठा होना चाहिए.

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close