उत्तर प्रदेशप्रदेश

अमेठी में एयरक्राफ्ट की हुई इमरजेंसी लैंडिंग, पेड़ से टकाराकर हुआ क्षतिग्रस्त

इंदिरा गांधी राष्ट्रीय उडान एकादमी फुरसतगंज में इग्रवा का विमान सोमवार को पूरे काले का पुरवा तेंदुआ गांव के पास पेड़ से टकराकर खेत में गिर गया। जिससे वह क्षतिग्रस्त हो गया। हादसे में प्रशिक्षु पायलट बाल बाल बच गया। प्रशिक्षण ले रहे अभय कुमार उर्फ ईश्वरी भाई पटेल निवासी गुजरात 2021 बैच के हैं। वह सोमवार को अकादमी से लगभग दस बजे विमान से उड़ान भरी थे।

पूरे काले का पुरवा में करीब 11 बजे विमान पेड़ से टकराकर खेत में गिर गया। उसका अगला हिस्सा क्षतिग्रस्त हो गया। विमान का पहिया भी बाहर निकल गया। उसके गिरते ही मौके पर ग्रमीणों की भीड़ एकत्रित हो गई। हादसे के बाद इग्रवा प्रशासन के अधिकारी सहायक एडमिन आफिसर गोपा कुमार एडमिन आफिसर संदीप पुरी, सिक्योरिटी आफिसर अलोक तिवारी, मेंटीनेंस अधिकारी गोपाल जी आदि मौके पर पहुंच गए। उन्होंने हादसे की जानकारी ली।

मामूली रूप से चोटिल पायलट को अकादमी के अस्पताल प्रथम उपचार के लिये भेजा गया। अधिकारियों ने बताया कि पायलट ट्रेनिंग पर निकला था। जहाज लगभग दो हजार फीट की ऊंचाई पर उड़ रहा था। ग्रामीण पूरे काले निवासी मुस्ताक ने बताया कि बाइक से वह घर जा रहा था। इसी बीच विमान को लड़खड़ाते हुए वह देखे। वहीं बाइक खड़ी कर दी। जहाज खेत में जा गिरा। मुस्ताक ने दौड़कर जहाज का दरवाजा खोला। पायलट को उतार कर छाए में ले आए।

मोबाइल अकादमी प्रशासन को हादसे की जानकारी दी। इंदिरा गांधी राष्ट्रीय उडान अकादमी के इंजीनियर निरंजन जैन ने बताया कि घटना की जांच डीजीसीए दिल्ली व लखनऊ के अधिकारी की ओर से की जाएगी। उसके बाद ही सही जानकारी मिल पाएगी। तहसीलदार पवन शर्मा व क्षेत्राधिकारी डा. अजय कुमार थाना, प्रभारी निरिक्षक मनोज सोनकर दल बल के साथ मौके पर पहुंचे और जानकारी ली। इसके पहले भी 2019 में आजमगढ़ भी प्रशिक्षण का एक विमान दुर्घटनाग्रस्त हो चुका है। अकादमी के पास डायमण्ड डीए 42 के 13 जहाज है। टीवी-20 एक व जेड एलआइएन एक जहाज है।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close