उत्तर प्रदेशप्रदेशराजनीतिराष्ट्रीय

पैगंबर विवादः दिल्ली में हंगामा, यूपी में पथराव, जुमे की नमाज़ के बाद हुआ जोरदार प्रदर्शन

भाजपा नेता नूपुर शर्मा द्वारा पैगंबर मोहम्मद पर की गई विवादित टिप्पणी का मामला दिन ब दिन तूल पकड़ता जा रहा है। आज यानी शुक्रवार को जुमे की नमाज़ के बाद दिल्ली के जामा मस्जिद से लेकर कोलकाता, यूपी तक नूपुर शर्मा और नवीन जिंदल के खिलाफ जमकर विरोध प्रदर्शन हुआ। यूपी के देवबंद और सहारनपुर में नूपुर की गिरफ्तारी की मांग को लेकर जमकर हंगामा हुआ। देवबंद में पुलिस ने प्रदर्शनकारियों को हिरासत में लिया है।

प्रदर्शनकारी बड़ी संख्या में बैनर और पोस्टर लेकर पहुंचे थे जिसमें नूपुर शर्मा और नवीन जिंदल की तस्वीरें लगी हुई थीं। प्रदर्शनकारियों ने नूपुर शर्मा और नवीन जिंदल पर कार्रवाई की मांग की। साथ ही जामा मस्जिद परिसर में लोगों ने जमकर नारेबाजी भी की। लोगों ने जिस तरह से बैनर और पोस्टर अपने हाथों में ले रखे थे, उससे साफ है कि इस प्रदर्शन की पहले से ही तैयारी की गई थी। पुलिस अधिकारियों का कहना है कि इस बात का पहले ही अंदाजा था कि जामा मस्जिद में जुमे की नमाज़ के बाद बवाल हो सकता है। लेकिन इतने बड़े स्तर पर विरोध प्रदर्शन की उम्मीद नहीं थी।

हालांकि, पुलिस का कहना है कि अब स्थिति काबू में है। वहीं इस प्रदर्शन के बारे में पूछे जाने पर जामा मस्जिद के शाही इमाम ने कहा कि मुझे इस बारे में कोई जानकारी नहीं है। वहीं प्रयागराज, सहारनपुर और देवबंद में नूपुर शर्मा के खिलाफ विरोध प्रदर्शन हुआ। इस दौरान जमकर नारेबाजी भी हुई। प्रयागराज के खुल्दाबाद थाना क्षेत्र के अटाला इलाके में मुस्लिम समुदाय के लोगों ने तो पथराव शुरू कर दिया। इससे अफरा-तफरी मच गई।

पुलिस ने समझाने का प्रयास किया तो नाराज लोगों ने झड़प की। पुलिस को लोगों को नियंत्रित करने के लिए भारी मशक्कत करनी पड़ी। लेकिन गली में घुसे लोगों ने पथराव जारी रखा। आरपीएफ के जवानों ने स्थिति को संभाला लेकिन इलाके में तनाव का माहौल है। ऐसा तब हुआ जब सुबह से ही पुलिस को बवाल की आशंका थी। पुलिस के साथ ही पीएसी और जवान संवेदनशील इलाकों में गश्त करते हुए मुस्तैद थे। वहीं मुरादाबाद के मुगलपुरा क्षेत्र में जुमे की नमाज के बाद अचानक कुछ लोगों ने चौराहे पर आकर प्रदर्शन किया। इस मौके पर भारी संख्या में पहुंची पुलिस ने सभी को शांत कराकर घर भेज दिया।

बता दें कि बीजेपी से निलंबित प्रवक्ता नूपुर शर्मा ने एक टीवी डिबेट में पैगंबर मोहम्मद पर विवादित टिप्पणी की थी. इसके बाद विवाद काफी बढ़ गया था. यहां तक कि अरब देशों ने भी नूपुर शर्मा की टिप्पणी की निंदा की थी. इसके बाद बीजेपी ने नूपुर शर्मा को पार्टी से निलंबित कर दिया. विवाद बढ़ने के बाद नूपुर शर्मा ने भी माफी मांगी थी और अपना बयान वापस लिया था. उन्होंने कहा था, मैं अपने शब्द वापस लेती हूं. उन्होंने कहा कि मेरी मंशा किसी को ठेस पहुंचाने की नहीं थी, अगर मेरे शब्दों से किसी की धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुंची है तो मैं अपने शब्द वापस लेती हूं.

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close