अन्तर्राष्ट्रीयराष्ट्रीय

दिल्ली के IGI एयरपोर्ट पर हुआ राष्ट्रीय ध्वज का अपमान, तिरंगे पर खड़े होकर पढ़ी नमाज

दिल्ली के इंदिरा गाँधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर राष्ट्रीय ध्वज के अपमान का एक मामला सामने आया है। मोहम्मद तारिक अजीज नामक एक व्यक्ति को तिरंगे पर खड़े होकर नमाज पढ़ने के आरोप में हिरासत में लेने के बाद CISF ने दिल्ली पुलिस को सौंप दिया था। घटना आठ मई 2022 की है। लेकिन मामला अब प्रकाश में आया है।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक आरोपित तारिक अज़ीज दुबई से दिल्ली आया था। यहाँ से उसे दीमापुर के लिए इंडिगो एयरलाइंस की फ्लाइट पर सवार होना था। इस बीच वह दिल्ली एयपोर्ट पर ही राष्ट्रीय ध्वज तिरंगा जमीन पर फैलाकर उस पर खड़ा हो गया। तिरंगे पर ही उसने नमाज़ पढ़नी शुरू कर दी। यह सब कुछ एयरपोर्ट के बोर्डिंग गेट नंबर 1 और 3 के बीच हो रहा था।

एयरपोर्ट की सुरक्षा में तैनात केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (CISF) को तारिक अजीज की हरकतें संदिग्ध लगी। उन्होंने तारिक को पकड़ कर दिल्ली पुलिस के हवाले कर दिया। पूछताछ में आरोपित सवालों का संतोषजनक जवाब नहीं दे पा रहा था। इसके बाद पुलिस ने तारिक पर राष्ट्रीय सम्मान के अपमान की रोकथाम अधिनियम, 1971 के तहत केस दर्ज किया।

पुलिस की तलाशी में तारिक अजीज के पास से उसका पासपोर्ट, बोर्डिंग पास की फोटोकॉपी और राष्ट्रध्वज बरामद हुआ। पुलिस ने इसे जब्त कर लिया। DCP मेट्रो जितेंद्र मणि के मुताबिक अजीज को CRPC की धारा 41 के तहत नोटिस दी गई, जिसके बाद उसे रिहा कर दिया गया। यह नोटिस तब दिया जाता है जब किसी आरोपित की गिरफ्तारी की जरूरत नहीं होती। नोटिस में पुलिस अधिकारी के सामने पेश होने का आदेश दिया जाता है जिसे न मानने पर आरोपित की गिरफ्तारी का प्रावधान है।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close