Main Slideराजनीतिराष्ट्रीय

Modi Government के 8 सालों का रिपोर्ट कार्ड, किन कामों में हुई पास और किन कामों में हुई फेल?

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के भारत को ‘डिजिटल भारत’ बनाने का ऐलान किया था. उनके कार्यकाल के 8 साल पूरे हो चुके हैं पहले कार्यकाल के 5 साल और दूसरे कार्यकाल के 3 साल शामिल हैं. बतौर भारत के प्रधानमंत्री, नरेंद्र मोदी के कार्यकाल की शुरुआत 26 मई 2014 को हुई थी.

इन 8 सालों को उन्होंने भारत को डिजिटल इकोनॉमी बनाने के लिए कई कदम उठाए हैं. मसलन- डिजिटल रुपया, यूपीआई, आयुष्मान भारत जैसी कई योजनाओं का ऐलान उन्होंने इन 8 सालों में किया है.

ये सभी योजनाएं किसी ना किसी तरीके के डिजिटल इंडिया का हिस्सा हैं. आइए जानते हैं ऐसी कुछ योजनाओं को बारे में जो PM मोदी के कार्यकाल में डिजिटल रूप में खूब फली फूली हैं.

आरोग्य सेतु मोदी सरकार के सबसे सफल डिजिटल योजनाओं में से एक है. इस प्लेटफॉर्म को सरकार ने कोविड-19 के दौरान लॉन्च किया था. इस पर यूजर्स के कोविड वैक्सिनेशन, वैक्सिन बुकिंग समेत Covid से जुड़ी जानकारी मिलती है. इस ऐप को NIC ने विकसित किया है, जो MeitY के अंतर्गत आता है. महज 40 दिनों में इस ऐप को 10 करोड़े से ज्यादा यूजर्स ने इंस्टॉल किया था.

यह एक सरकारी प्लेटफॉर्म है, जिसे गवर्नेंस और पॉलिसी को लेकर आइडिया व इनपुट शेयर किया जाता है. इसे सरकार और नागरिकों के बीच संबंध स्थापित करने के लिए करने के लिए लॉन्च किया गया है.

UMANG ऐप एक ऑल इन वन सॉल्यूशन हैं. इस पर आपको सरकार के विभिन्न डिजिटल सेवाओं का एक्सेस मिलता है. यहां पर आप आधार, डिजी लॉकर, भारत बिल पेमेंट सिस्टम, पैन EPFO सर्विस, PMKVY सर्विस समेत कई सुविधाओं का इस्तेमाल कर सकते हैं.

यूपीआई यानी यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस का इस्तेमाल हम सभी लोग कर सकते हैं. भारत में आप चाहे कोई सा भी डिजिटल पेमेंट ऐप यूज करते हों, ये सभी UPI पर ही बेस्ड हैं. भारत ही नहीं यह सर्विस विदेशों में भी चलती है. इसे भारत के साथ-साथ भूटान, नेपाल, मलेशिया, सिंगापुर, UAE में भी लॉन्च किया जा चुका है.

डिजिटल रुपया का ऐलान सरकार ने इस साल किया है. यह भारतीय करेंसी का एक डिजिटल फॉर्म है, जिसका इस्तेमाल कॉन्टैक्टलेस ट्रांजेक्शन के लिए किया जा सकेगा. यूनियन बजट 2022 में सरकार ने इसका ऐलान किया है.

ई-साइन फ्रेमवर्क की मदद से कोई भी नागरिक आधार ऑथेंटिकेशन की मदद से डिजिटल साइन कर सकते हैं.

ट्रेन टिकट बुकिंग की बढ़ती डिमांड को देखते हुए सरकार ने इस ऐप को लॉन्च किया है. यह ज्यादा यूजर फ्रेंडली और फास्ट ऐप्लिकेशन है, जिसकी मदद से आप आसानी से ट्रेन टिकट बुक कर सकते हैं.

ई-ट्रेड भी मोदी सरकार की ओर से उठाया गया एक डिजिटल कदम है. यह प्लेटफॉर्म पूरी तरह से ट्रेड से जुड़ा हुआ है.

इसके अतिरिक्त भी सरकार ने कई कदम उठाए हैं. आधार को लेकर भी सरकार ने बहुत काम किया है, लेकिन इसे UPA सरकार में लॉन्च किया गया था. इसकी तरह के RuPay कार्ड भी मोदी सरकार के दौरान ही लॉन्च हुआ है. इसकी वजह से हमें मास्टकर कार्ड और वीजा की तरह सर्विस मिलती है.

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close