उत्तर प्रदेशप्रदेशराजनीति

शिवलिंग की लड़ाई, खज़ाने पर आई, काशी के महंत ने किया बड़ा दावा

ज्ञानवापी मस्जिद में हुए सर्वे की रिपोर्ट सामने आने के बाद सोमवार को मामले में वाराणसी की जिला जज की अदालत में सुनवाई पूरी हो गई है। इसका फैसला आज यानि मंगलवार को आएगा।

वाराणसी की अदालत में भले ही फैसला आज सुनाया जाएगा, मगर इसके पहले काशी विश्वनाथ मंदिर के महंत ने एक नया दावा कर दिया है उनका कहना है कि मस्जिद के पूरब वाले हिस्से में नीचे की तरफ ऐश्वर्य मंडप स्थित है और लोग उसे तहखाना कहते हैं।

काशी विश्वनाथ मंदिर के महंत कुलपति तिवारी ने दावा किया है कि ज्ञानवापी के पूरब में बने तहखाने में खजाना दबा है. महंत ने अपने दावे को धर्मग्रंथ की कसौटी पर कसा और निर्णय संधु समेत स्कंद पुराण के श्लोकों के जरिए अपनी बात को साबित करने का प्रयास किया. उन्होंने कहा कि कई धर्मग्रंथों के मुताबिक ज्ञानवापी के पूर्वी हिस्से में ऐश्वर्य मंडप दबा है, जिसे लोग तहखाना कहते हैं और उसी की नीचे खजाना भी है.

खजाने का दावा करने वाले काशी विश्वनाथ के महंत ने एक दिन पहले ही ज्ञानवापी में एक और शिवलिंग का दावा किया था. उन्होंने उसी जगह पर शिवलिंग होने की बात कही जहां वजूखाना है. जबकि पहले ही यहां शिवलिंग और फव्वारा को लेकर विवाद चल रहा है. दावे वाला दूसरा शिवलिंग भी नंदी की मूर्ति के सामने ही है. माना जाता है कि नंदी अकेले नहीं होते. उनके मुख के सामने शिव जरूर होते हैं. नए दावे का आधार भी यही है.

 

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close