प्रदेशराजनीतिराष्ट्रीय

कुतुब मीनार को लेकर नया विवाद, इमाम का दावा, ASI ने रुकवाई नमाज

दिल्ली के कुतुब मीनार को लेकर नया विवाद सामने आया है। कुतुब मीनार की मस्जिद के इमाम ने दावा किया है कि मुगल मस्जिद जो कि कुतुब मीनार के अंदर है, वहां ASI ने नमाज बंद करा दी है. हालांकि इमाम ने ये कहा है कि इसको लेकर कोई लिखित आदेश नहीं है. इमाम का दावा है कि नमाज रोके जाने के पीछे ताजा विवाद है, जिसमें कुतुब मीनार के विष्णु स्तंभ होने का दावा किया गया है.

आरोप है कि कुतुब मीनार की मुगल मस्जिद में पिछले कई दशकों से नमाज हो रही है, लेकिन अब वहां ASI ने नमाज बंद करा दी है. इसके लिए कोई लिखित आदेश नहीं है, लेकिन 13 मई को और उसके बाद से अब तक यहां मौलाना और उनके सहयोगियों को नमाज नहीं पढ़ने दी जा रही है. मौलाना का मानना है कि इसके पीछे मौजूदा विवाद कारण है.

नमाज दोबारा शुरू करने के लिए मौलाना वक्फ बोर्ड, दिल्ली पुलिस और अन्य कई लोगों को पत्र लिख चुके हैं. उनका कहना है कि जल्द नमाज नहीं शुरू हुई तो वो कोर्ट का दरवाजा खटखटाएंगे.

इसके अलावा कुतुब मीनार परिसर में पूजा की अनुमति देने वाली याचिका पर दिल्ली की साकेत कोर्ट में ASI ने जवाब दाखिल किया. ASI ने कहा कि जब ASI ने स्मारक पर नियंत्रण लिया था, तब वहां पूजा नहीं होती थी. कानूनन संरक्षित स्मारक में पूजा का कोई प्रावधान नहीं है. इसलिए ये याचिका खारिज की जाए. ASI ने कहा है कि कुतुब मीनार 1914 से एक संरक्षित मॉन्यूमेंट है.

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close