Main Slideउत्तराखंडप्रदेशराजनीति

उत्तराखंड सहित इन राज्यों में तीन सीटों पर 31 मई को होंगे उपचुनाव, EC ने जारी किया शेड्यूल

चुनाव आयोग (Election Commission Of India) ने उत्तराखंड सहित 3 राज्यों में उपचुनाव के लिए शेड्यूल जारी कर दिया है. उत्तराखंड, ओडिशा और केरल राज्यों की विधानसभा सीटों पर आगामी 31 मई को उपचुनाव करवाए जाएंगे. इन चुनावों के वोटों की गिनती के लिए चुनाव आयोग ने 23 जून का दिन मुकर्रर किया है. आपको बता दें कि ओडिशा की ब्रजराजनगर, केरल की थ्रीक्काकारा और उत्तराखंड की चंपावत विधानसभा सीटों पर उपचुनाव होने हैं. चुनाव आयोग ने बताया कि इन उपचुनावों  के नामांकन दाखिल की तारीख 4 मई से होगी जबकि नामांकन दाखिल करने की आखिरी तारीख 11 मई है. इसके अगले दिन यानि कि 12 मई को स्क्रूटनी की जाएगी, वहीं 16 मई को नाामांकन वापस लेने की आखिरी तारीख होगी जबकि ओडिशा और उत्तराखंड में ये तारीख 17 रखी गई है.

सुर्खियों में है केरल की थ्रीक्काकारा विधानसभा सीट 
जब चुनाव आयोग ने केरल उपचुनाव की तारीखों का ऐलान भी नहीं किया था तब से वहां के सियासी दल सक्रिय हो गए हैं. अब उपचुनाव की तारीखों के ऐलान के बाद वहां की सियासी पार्टियों में उत्साह आ गया है. कांग्रेस नेता पीटी थॉमस के निधन के बाद से ये विधानसभा सीट खाली पड़ी थी. अब इस विधानसभा सीट पर 31 मई को उपचुनाव होगा. आपको बता दें कि  थॉमस ने साल 2021 के विधानसभा में 14329 वोटों से शानदार जीत हासिल की थी. साल 2016 से 20221 तक थॉमस एनार्कुलम जिले के थ्रीक्काकारा विधानसभा सीट से जीतक विधानसभा पहुंचे थे. पिछले महीने कांग्रेस के शीर्ष नेता ने थॉमस के घर पहुंचे थे. केसी वेणुगोपाल, कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष सुधाकरन, विपक्ष के नेता वीडी सतीसन और यूडीएफ के संयोजक एम एम हसन सहित कई नेता शामिल थे.

Image

उत्तराखंड में हुए विधानसभा चुनाव 2022 में मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी अपनी सीट खटीमा से चुनाव हार गए थे. उन्हें भुवन कापड़ी ने 6951 वोटों से हराया था. इसके पहले पिछले विधानसभा चुनाव में भुवन पुष्कर सिंह धामी से महज 2700 वोटों से चुनाव हारे थे. खटीमा सीट पर कांग्रेस ने पुष्कर सिंह धामी का सीएम फेस होने के बावजूद उन्हें कड़ी टक्कर दी थी. अब उत्तराखंड के सीएम पुष्कर सिंह धामी को 6 महीने के भीतर कहीं से चुनाव जीतकर विधानसभा का सदस्य बनना होगा तभी वो मुख्यमंत्री के पद पर बने रह सकते हैं. बीजेपी ने चंपावत सीट से उपचुनाव को लेकर अपनी तैयारियां तेज कर दी है.

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close