Main Slideउत्तराखंडप्रदेशराजनीति

उत्तराखंडः नई शिक्षा नीति के तहत अब स्कूलों में छात्र पढ़ सकेंगे वेद, उपनिषद और गीता का पाठ

उत्तराखंड के स्कूलों में अब छात्र अब वेद, पुराण, उपनिषद और गीता भी पढ़ सकेंगे। प्रदेश सरकार नई शिक्षा नीति के तहत इसे पाठ्यक्रम में शामिल करने पर विचार कर रही है। यह कहना है शिक्षा मंत्री डा.धन सिंह रावत का। उन्होंने यह बात यहां दून विश्वविद्यालय में परीक्षा पर्व-4 कार्यक्रम का शुभारंभ करते हुए कही।

राज्य बाल अधिकार संरक्षण आयोग एवं शिक्षा विभाग की ओर से आयोजित कार्यक्रम में शिक्षा मंत्री ने कहा कि नई शिक्षा नीति में स्पष्ट है कि शैक्षिक पाठ्यक्रम राज्यों को तैयार करना है। सरकार भारतीय ज्ञान और परंपरा को स्कूली पाठ्यक्रम में शामिल करने से पहले आम लोगों से इस पर सुझाव लेगी। शिक्षा मंत्री ने कहा कि नई शिक्षा नीति के तहत पाठ्यक्रम तैयार करने के लिए दो मई को विभागीय अधिकारियों की बैठक बुलाई गई है। इस बैठक में इस पर भी मंथन किया जाएगा।

मंत्री ने कहा कि किसी भी परीक्षा से पहले बच्चों को मनोवैज्ञानिक परामर्श दिया जाना जरूरी है। इसके लिए अभिभावकों को भी जागरूक करना होगा। बच्चों को समझाना होगा कि परीक्षा एक उत्सव है। लिहाजा किसी भी परीक्षा को एक पर्व की तरह लिया जाना चाहिए। इसके अलावा सेमेस्टर या वार्षिक परीक्षाओं से पहले हर महीने मासिक परीक्षाएं आयोजित कर बच्चों को मुख्य परीक्षाओं के लिए तैयार किया जाए।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close