अन्तर्राष्ट्रीय

तालिबान का दाढ़ी-नमाज को लेकर नया फरमान, पार्क में महिला-पुरुष की एंट्री के नियम बनाए

 

अफगानिस्तान में तालिबानी शासन से लोग काफी परेशान नजर आ रहे हैं। महिलाओं के बाद अब तालिबान ने सरकारी कर्मचारियों के लिए नया आदेश जारी किया है। नए आदेश में कहा गया है कि सभी सरकारी कर्मचारियों को दाढ़ी बढ़ानी होगी और तय किए गए ड्रेस कोड का पालन करना होगा। इस आदेश का पालन न करने पर नौकरी से निकाला जा सकता है। साथ ही तालिबान के संस्कृति मंत्रालय ने फरमान जारी किया है कि अफगानिस्तान की राजधानी काबुल के सार्वजनिक यानी पब्लिक पार्कों में महिला और पुरुष साथ नही जा सकेंगे।

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, इसको लेकर संबंधित मिनिस्ट्री के प्रतिनिधि सरकारी ऑफिसों के गेट पर गश्त कर रहे हैं ताकि ये पता चल सके कि कर्मचारी नए नियमों का पालन कर रहे हैं या नहीं। इस दौरान कर्मचारियों को निर्देश दिया जा रहा है कि वे अपनी दाढ़ी ना काटे और लंबे, ढीले टॉप व ट्राउजर के साथ टोपी या पगड़ी वाले स्थानीय कपड़े पहनें। सूत्रों ने जानकारी दी कि कर्मचारियों को सही समय पर इबादत (नमाज) सुनिश्चित करने के लिए भी कहा गया है। रॉयटर्स की रिपोर्ट में सूत्रों के हवाले से बताया गया कि तालिबान के अधिकारियों ने सोमवार को सरकारी दफ्तरों की निगरानी की। हालांकि, इस पर तालिबान की तरफ से अधिकारिक प्रतिक्रिया नहीं आई है।

तालिबान का कहना है कि वे इस्लाम के कानून और अफगान रीति-रिवाजों के हिसाब से सभी के अधिकारों का सम्मान करेंगे। समूह का कहना है कि वे 1996-2001 यानि पिछले शासन से अब बदल गए हैं। उस दौरान बगैर पुरुष के महिलाओं के घर से निकलने पर पाबंदी लगा दी गई थी और पुरुषों को दाढ़ी बढ़ाने पर मजबूर किया गया था। बता दें कि हाल ही में तालिबान, लड़कियों के लिए स्कूल नहीं खोलने के चलते दुनिया के निशाने पर आ गया है। यूरोपीय संघ ने लड़कियों की शिक्षा पर पाबंदी के फैसले की निंदा की है।

पार्क में महिला और पुरुष नहीं जा सकेंगे साथ-साथ
इसके साथ ही तालिबान ने पार्कों में महिला और पुरुषों के एक साथ घूमने पर भी रोक लगा दी है। महिला और पुरुष दोनों के लिए पार्कों में जाने के लिए अलग दिन निर्धारित किए गए हैं। महिलाएं जहां एक सप्ताह में 3 दिन पार्कों में जा सकेंगी। वहीं, पुरुष बाकी बचे अन्य 4 दिनों में पार्क में जा सकेंगे। यहां तक कि पार्कों में मेरिड कपल्स और परिवार के लोग भी एक साथ नहीं जा सकते हैं। महिलाओं को पार्को में एंट्री तभी मिलेगी जब वो इस्लामिक हिजाब पहने होंगी। तालिबान ने पुरुषों के बिना महिलाओं के फ्लाइट में सफर करने पर रोक लगा दी है। तालिबान का कहना है कि किसी महिला को देश में या देश के बाहर फ्लाइट से सफर करने के लिए किसी न किसी पुरुष रिश्तेदार के साथ की जरूरत होगी।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close