Main Slideजीवनशैलीस्वास्थ्य

सर्दी और फ्लू होने से राहत पाने और मजबूत इम्युनिटी के लिए करें काढ़े का सेवन, ये हैं फायदे

 

वायरल संक्रमण के खतरे को कम करने के लिए सामाजिक दूरी बनाए रखना, मास्क पहनना और स्वच्छता का पालन तो करना चाहिए। लेकिन इसके साथ ही आप दिन में क्या खाते-पीते हैं ये आपको हेल्दी और फिट रखने में अहम भूमिका निभाता है। पौष्टिक सब्जियों, फलों और मसालों से भरपूर फूड्स और ड्रिंक इम्युनिटी को बढ़ावा देने और वायरल संक्रमण की संभावना को कम करने में मदद करते हैं। मजबूत इम्युनिटी के लिए आप काढ़े का सेवन भी कर सकते हैं।

इम्युनिटी बढ़ाने के लिए काढ़ा

इम्युनिटी बढ़ाने के लिए एक बेहद हेल्दी काढ़ा बना सकते हैं। ये काढ़ा मसालों और जड़ी-बूटियों का इस्तेमाल करके बनाया जाता है। ये मसालों और जड़ी-बूटियां औषधि के रूप में काम करती हैं। इसे प्राकृतिक सामग्री का इस्तेमाल करके बनाया जाता है और शायद ही कोई साइड इफेक्ट होता है। रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए आप काढ़ा कैसे बना सकते हैं आइए जानते हैं।

सामग्री

1 इंच ताजा अदरक

गुड़ के 1-2 टुकड़े

काली मिर्च के कुछ टुकड़े

एक चुटकी अजवाइन के बीज

दालचीनी की 3-4 छोटी छड़ें

1-2 स्टार सौंफ

लौंग के 5-6 टुकड़े

1 -2 टुकड़े काली इलायची (बड़ी इलायची)

1 चम्मच घर का बना चाय मसाला

ऐसे बनाएं काढ़ा

एक गहरे पैन में 2 गिलास पानी लें और इसे गैस पर उबलने के लिए रख दें. इसमें कद्दूकस किया हुआ अदरक और अन्य सामग्री डालें। पानी को काला होने तक 7 से 10 मिनट तक उबालने के लिए छोड़ दें। ड्रिंक को गिलास में छान लें और गर्मागर्म सर्व करें।

काढ़े के फायदे

काली मिर्च, अजवाइन, लौंग, सौंफ और इलायची जैसे मसालों में एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं। ये गले की खराश, सर्दी और खांसी को दूर करने में मदद करते हैं। कई अध्ययनों के अनुसार आहार में मसालों को शामिल करने से आपके स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद मिल सकती है। ये आपकी इम्युनिटी को भी मजबूत करते हैं साथ ही आपको फ्री रेडिकल्स से होने वाले नुकसान से बचाते हैं।

इसके अलावा अदरक में एंटी इंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं। ये सूजन को दूर करने में मदद करते हैं। इस पेय में कम मात्रा में गुड़ मिलाने से न केवल स्वाद बढ़ता बल्कि ये आपके श्वसन तंत्र के लिए फायदेमंद है। ये आपके शरीर को डिटॉक्सीफाई करता है और सर्दी और फ्लू से लड़ता है।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close