Main Slideजीवनशैलीस्वास्थ्य

सुबह उठते ही करिये इन चीज़ों का सेवन, स्किन बनी रहेगी ग्लोइंग

 

त्वचा को खूबसूरत बनाने के लिए लोग तरह -तरह के ब्यूटी प्रॉडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन कोई भी प्रॉडक्ट परमानेंट ब्यूटी नहीं देता है। अगर आप त्वचा की चमक हमेशा बरकरार रखना चाहते हैं या खोई हुई चेहरे की चमक को वापिस पाना चाहते हैं, तो आपको 4 कामों को हर सुबह करना चाहिए। इन टिप्स को अपनाने के बाद हर कोई आपकी खूबसूरती का राज पूछेगा। आज हम आपको बातयेंगे कि आपको स्वस्थ, साफ और चमकती हुई त्वचा प्राप्त करने के लिए किन चीज़ों का पालन करना चाहिए।

सुबह उठते ही एक गिलास पानी

ज्यादातर लोग सुबह की शुरुआत चाय या कॉफी से करते हैं, लेकिन इसकी जगह आपको सुबह उठते ही एक गिलास पानी ज़रूर चाहिए। इससे शरीर हाइड्रेटेड रहेगा और इससे वेस्ट मटेरियल बाहर निकालने में भी मदद मिलती है। आप पानी में नींबू और शहद भी डाल सकते हैं।

स्किन केयर रुटीन

हर सुबह त्वचा का ग्लो वापिस पाने के लिए आपको स्किन केयर रुटीन के चार स्टेप्स जरूर अपनाने चाहिए। जिसमें क्लींजर की मदद से चेहरे को साफ करना, एंटीऑक्सीडेंट और एल्कोहॉल-फ्री टोनर लगाना, मॉश्चराइजर लगाना और सनस्क्रीन का उपयोग करना शामिल हैं। ये स्टेप्स आपकी त्वचा को साफ करने, त्वचा को हील करने, मॉश्चराइज करने और सुरक्षा प्रदान करने में मदद करेंगे।

एक्सरसाइज

त्वचा का ग्लो आपके ब्लड फ्लो पर निर्भर करता है. जिससे त्वचा को पर्याप्त मात्रा में पोषण मिलता रहता है। इसलिए आपको हर सुबह आधा घंटा एक्सरसाइज करनी चाहिए। जिसकी मदद से शरीर से टॉक्सिन्स निकलते हैं और कोलेजन का उत्पादन बढ़ता है। कोलेजन एक प्रोटीन है, जो त्वचा का स्ट्रक्चर बनाए रखने में मदद करता है।

ब्रेकफास्ट

भारत में ब्रेकफास्ट पर काफी कम ध्यान दिया जाता है। अधिकतर लोग सुबह के समय कुछ भी खा लेते हैं। लेकिन त्वचा को स्वस्थ और दमकता हुआ बनाने के लिए आपको स्वस्थ ब्रेकफास्ट करना चाहिए। जिसमें साबुत अनाज, प्रोटीन, फल, सब्जियां और हेल्दी फैट्स शामिल हों। हेल्दी ब्रेकफास्ट आपके वजन को संतुलित बनाने और इम्युनिटी बढ़ाने में भी मदद करता है।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close