Main Slideतकनीकीव्यापार

भारत में शुरू हो गई 6G सर्विस लाने की तैयारियां, अगले 2 साल में दे सकता है दस्तक

भारत में शुरू हो गई 6G सर्विस लाने की तैयारियां, अगले 2 साल में दे सकता है दस्तक

भारत में अब तक 5G सर्विस को रोलआउट भी नहीं किया गया और 6G को लाने की तैयारियां शुरू हो गई हैं। Telecom Minister अश्विनी वैष्णव ने कहा कि भारत 6G तकनीक को तैयार करने की दिशा में काम रहा है। सरकार का टारगेट 2023 के अंत तक या फिर 2024 के शुरुआत में स्वदेशी 6G Technology को लाने का प्लान है यानी अगले 2 साल में 6जी दस्तक दे सकता है।

6G Technology के बारे में आगे बात करते हुए अश्विनी वैष्णव ने इस बात की पुष्टि की है कि 6जी तकनीक पर काम करने को लेकर जो भी जरूरी परमिशन हैं वो इंजीनियर्स और वैज्ञानिकों को दी जा चुकी हैं।

टेलीकॉम मिनिस्टर अश्विनी वैष्णव ने कहा कि भारत इसी दिशा में आगे की तरफ बढ़ रहा है और हम खुद का टेलीकॉम सॉफ्टवेयर और स्वदेशी यानी इंडिया में 6G के लिए बने टेलीकॉम डिवाइस पर काम कर रहे हैं। 6जी नेटवर्क के लिए बने Made in India प्रोडक्ट्स को ग्लोबली भी एक्सपोर्ट किया जाएगा।

अश्विनी वैष्णव ने कहा कि सिर्फ 6G नहीं बल्कि 5G के लिए भी इसी दिशा में काम हो रहा है। उन्होंने कहा कि 5G Spectrum के लिए नीलामी FY23 की पहली तिमाही में हो सकती है।

बता दें कि ट्राई (TRAI) पहले ही 5G Spectrum के लिए कंसल्टेशन प्रक्रिया पर काम कर रहा है। फरवरी या मार्च के अंत तक प्रक्रिया के पूरे होने की उम्मीद है।

 

 

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close