Main Slideअन्तर्राष्ट्रीयखेल

T-20 World Cup : एक बार फिर न्यूज़ीलैंड रह गई ख़िताब से दूर, जानें कितने फाइनल्स हार चुकी है कीवी टीम

  1. U

टी-20 वर्ल्ड कप का फाइनल मुकाबला रविवार को खेला गया जिसमें ऑस्ट्रेलिया ने न्यूजीलैंड की टीम को 8 विकेट से हराकर खिताब अपने नाम कर लिया। फाइनल की बात करें तो न्यूजीलैंड ने 20 ओवर में 172 रन बनाए थे जिसके बाद ऑस्ट्रेलिया ने केवल 2 विकेट खोकर लक्ष्य को हासिल कर लिया। कीवी टीम की ओऱ से जहां केन विलियमसन ने शानदार 85 रन बनाए तो वहीं दूसरी ओर मार्श के 77 और वॉर्नर के 53 रन न्यूजीलैंड पर भारी पड़ गए।

ज़बरदस्त हार

आपको बता दें कि यह पहली बार नहीं है जब न्यूज़ीलैंड की टीम फाइनल में पहुंचकर खिताब अपने नाम करने में चूक गई। इससे पहले खेले गए 2 वनडे वर्ल्ड कप के फाइनल में भी न्यूज़ीलैंड को दोनों ही मुकाबलों में ज़बरदस्त हार मिली है।

चार नॉकआउट मुकाबले

आईसीसी टूर्नामेंट्स की बात करें तो ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड के बीच अभी तक चार नॉकआउट मुकाबले हुए हैं। हर बार ऑस्ट्रेलिया ने ही जीत हासिल की है। इन दोनों टीमों के बीच वर्ल्ड कप 2015 का फाइनल मैच खेला गया था जिसमें ऑस्ट्रेलिया ने जीत हासिल की थी।

सेमीफइनल

वर्ल्ड कप 2019 टूर्नामेंट के सेमीफइनल में न्यूज़ीलैंड की टीम ने 8 बार प्रवेश किया है। साल 2015 के वर्ल्ड कप की उपविजेता न्यूजीलैंड ने भले ही इस बार वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में जगह बना ली हो लेकिन इस टीम की किस्मत कुछ ऐसी है कि 7 बार सेमीफाइनल खेलने की बाद भी न्यूजीलैंड की टीम खिताब नहीं जीत पाई है।

खिताब अभी भी कोसों दूर

वर्ल्ड कप के इतिहास में दूसरी सबसे ज्यादा बार सेमीफाइनल में पहुंचने वाली टीम बनी न्यूजीलैंड ने कभी भी वर्ल्ड कप का फाइनल मैच नहीं जीता है। इतना ही नहीं, साल 2007 के वर्ल्ड कप में, साल 2011 के वर्ल्ड कप में, साल 2015 के वर्ल्ड कप और अब साल 2019 के वर्ल्ड कप में न्यूजीलैंड की टीम ने सेमीफाइनल में जगह बनाई है। लेकिन, खिताब अभी भी कोसों दूर है।

बेहतर नेट रनरेट

वर्ल्ड कप 2019 के प्रदर्शन की बात करें तो न्यूजीलैंड ने 9 में से 5 मैच जीते जबकि एक मैच बेनतीजा रहा। इसके अलावा 4 मैच में न्यूजीलैंड को हार झेलनी पड़ी। बावजूद इसके टीम 11 अंकों के साथ सेमीफाइनल में पहुंची। हालांकि, इतने ही अंक पाकिस्तान के पास थे लेकिन बेहतर नेट रनरेट के मुताबिक कीवी टीम ने सेमीफाइनल में प्रवेश किया।

एक और साल का इंतज़ार 

अगर अभी तक के न्यूज़ीलैंड के तमाम प्रदर्शन पर नज़र डाले तो हमें सिर्फ यही पता चलता है कि कीवी टीम ने अपनी मेहनत के बदौलत फाइनल्स में तो जगह बनाई लेकिन हर बार उनके सितारे इस कदर कमज़ोर पड़ जाते हैं कि खिताब के लिए एक और साल का इंतज़ार करना पड़ता है।

कनाडा से 108 साल बाद वापस भारत आई मां अन्नपूर्णा की मूर्ति, काशी में हुई पुनर्स्थापित

ब्राह्मण खुद कष्ट भोगते हैं, लेकिन धर्म-संस्कृति का बाल भी बांका नहीं होने देते: सीएम योगी

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close