Main Slideराष्ट्रीयव्यापार

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वीडियो कॉन्फ़्रेंसिंग के ज़रिये लॉन्च की आरबीआई की दो नई स्कीम

 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को वर्चुअल माध्यम से भारतीय रिज़र्व बैंक की दो नई स्कीम्स ‘रिटेल डॉयरेक्ट स्कीम’ और ‘इंटीग्रेटेड ओमबड्समैन स्कीम’ लॉन्च कर दी है। इस दौरान पीएम मोदी ने वित्त मंत्रालय, आरबीआई और दूसरे वित्तीय इदारों की जमकर तारीफ की।

उम्मीदों को पूरा करने के लिए काम किया

इन योजनाओं को लॉन्च करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि ”कोरोना के इस चैलेंज भरे दौर में वित्त मंत्रालय, आरबीआई और दूसरे वित्तीय इदारों ने बहुत काबिले तारीफ काम किया है। मुझे यकीन है कि आरबीआई देश की उम्मीदों पर खरा उतरेगा। पिछले 6-7 सालों में मरकज़ी हुकूमत ने आम भारतीय की उम्मीदों को पूरा करने के लिए काम किया है।

सेवा मुफ्त होगी

पीएमओ ने कहा कि निवेशक भारतीय रिजर्व बैंक के हवाले से ऑनलाइन सरकारी प्रतिभूति खाते आसानी से खोल सकते हैं और उन प्रतिभूतियों का रख-रखाव कर सकते हैं। यह सेवा मुफ्त होगी। पीएमओ के मुताबिक एकीकृत लोकपाल योजना का मकसदर शिकायतों को दूर करने वाले नजाम में और सुधार लाना है, ताकि इदारों के खिलाफ ग्राहकों की शिकायतों को दूर करने के लिये भारतीय रिजर्व बैंक नियम बना सके।

शक्तिकांत दास भी मौजूद थे

पीएमओ ने कहा कि इस योजना की केंद्रीय विषयवस्तु ‘एक राष्ट्र-एक लोकपाल’ की सूद पर बनी है। इसके तहत एक पोर्टल, एक ई-मेल और एक पता होगा, जहां कस्टमर अपनी शिकायतें दायर कर सकते हैं। ग्राहक एक ही जगह पर अपनी शिकायत दे सकते हैं, दस्तावेज जमा कर सकते हैं, अपनी शिकायतों-दस्तावेजों की सूरते हाल जान सकते हैं और फीडबैक दे सकते हैं। कार्यक्रम में मरकजी वजीर निर्मला सीतारमण और भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास भी मौजूद थे।

यूपी : कैराना में सीएम योगी के संबोधन के बाद खौफ खाये कुख्यात बदमाशों ने किया सरेंडर

आजमगढ़ का रहनुमा बनकर जनता को भूल गए मुलायम-अखिलेश

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close