Main Slideउत्तर प्रदेशप्रदेशस्वास्थ्य

यूपी के सभी जिलों में ज़ीका वायरस को लेकर अलर्ट, स्वास्थ्य विभाग ने जारी की गाइडलाइन्स

 

यूपी के सभी जिलों में ज़ीका वायरस को लेकर अलर्ट जारी कर दिया गया है। ज़ीका वायरस का मरीज़ मिलने पर उसके आस-पास के तीन किलोमीटर क्षेत्र की मैपिंग की जायेगी। वहीं स्वास्थ्य विभाग की टीमें घर-घर जाकर बुखार से पीड़ित मरीज़ों की पहचान करेंगी।

सैंपल जांच के लिए भेजे जाएंगे

स्वास्थ्य महानिदेशक डा. वेद ब्रत सिंह ने सभी जिलों को निर्देश जारी करते हुए कहा कि ‘वह रैपिड रिस्पांस टीम का गठन करें और मरीजों को चिन्हित करें। यह टीमें बुखार पीड़ित मरीजों के साथ-साथ गर्भवती महिलाओं और जीका वायरस प्रभावित राज्य केरल और राजस्थान से आने वाले लोगों को चिन्हित करेंगी। वहीं विदेश यात्रा खासकर अफ्रीकी देशों से आने वालों पर नजर रखी जाएगी। संदिग्ध मरीजों की जांच के लिए सैंपल जांच के लिए भेजे जाएंगे।’

कंट्रोल रूम बनाया गया

बता दें कि ऐसे लोग जिनमें जीका वायरस से संक्रमित होने के लक्षण मिलेंगे उनकी जांच कराई जाएगी। अस्पतालों में भी पर्याप्त इंतजाम किए जाएंगे। अगर किसी मरीज में जीका वायरस की पुष्टि होती है तो उसे 14 दिनों तक अस्पताल में भर्ती किया जाएगा। सभी जिलों की निगरानी के लिए स्वास्थ्य महानिदेशालय में एक कंट्रोल रूम बनाया गया है।

जीका वायरस के लक्षण

जीका वायरस संक्रमित एडीज प्रजाति के मच्छरों के काटने के कारण होता है। जीका वायरस से पीड़ित मरीज को तेज बुखार, शरीर पर लाल रंग के दाने, आंखों में जलन और मांसपेशियों व जोड़ों में दर्द होता है। तीन से 14 दिनों के अंदर इसके लक्षण दिखने लगते हैं। फिलहाल मच्छरों से बचाव के पर्याप्त इंतजाम किए जा रहे हैं।

शिल्पा शेट्टी और उनकी मां को ठगी मामले में मिली राहत, पिछले साल दर्ज हुआ था मुकदमा

एनसीबी को मिली आर्यन खान और अनन्या पांडेय की नई ड्रग्स चैट, बढ़ सकती हैं मुश्किलें

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close