Main Slideअन्तर्राष्ट्रीय

रूस में हजारों पक्षियों की रहस्यमयी मौत, वैज्ञानिकों ने जताई नए वायरल संक्रमण की आशंका

नई दिल्ली: मरे हुए पक्षियों की कुछ तस्वीरें इन दिनों सोशल मीडिया पर लोगों का दिल दहला रही हैं। क्रीमिया में अजोव सागर के किनारे Arabat Spit पर मरे हुए पक्षियों की कतारें देखी जा रही हैं। समुद्र तट पर कम से कम 7000 काले गर्दन वाले ग्रीब्स, समुद्री कबूतर और गुल मृत पाए गए हैं। Crimean Federal University के ग्रिगोरी प्रोकोपोव ने कहा कि हमने बड़ी संख्या में पक्षियों की मौत दर्ज की है, जिनका आंकड़ा हजारों में हैं।

वैज्ञानिकों का मानना है कि एक नया वायरल संक्रमण बड़े पैमाने पर पक्षियो की मौत का कारण हो सकता है। वीडियो में एक पक्षी को गोल-गोल घूमते हुए देखा जा गया था जिसका तंत्रिका तंत्र खराब हो चुका था। प्रोकोपोव ने कहा कि इसकी कोई संभावना नहीं है कि ये पक्षी जहर से मरे हैं। उन्होंने कहा कि वह एक पक्षी के व्यवहार की जांच करने में कामयाब हुए थे, जो बीमार था और बाद में मर गया।

प्रोकोपोव ने बताया कि पक्षियों के केंद्रीय तंत्रिका तंत्र को नुकसान पहुंचा रहा है। सबसे अधिक संभावना है कि यह किसी प्रकार का वायरस हो सकता है। लेकिन पशु चिकित्सों की जांच के आधार पर ही अंतिम नतीजे पर पहुंचा जाएगा। संक्रामक रोग के कारकों के लिए उन्होंने ‘जहर और इकोलॉजिकल सिचुएशन’ दोनों की संभावना जताई।

Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close