Main Slideजीवनशैली

घर पर आसानी से बनाएं स्वादिष्ट आलू-चना चाट, जानें रेसिपी

नई दिल्ली: मानसून के मौसम में अक्सर लोगों को नमकीन और चटपटा खाने का मन करता है। लेकिन, बारिश की वजह से लोग घर बाहर नहीं जा पाते हैं। इसीलिए, कुछ लोग घर पर ही कुछ चटपटा बना कर खा लेते हैं। आज हम आपको एक बेहद ही शानदार रेसिपी के बारे में बताने वाले हैं। ये रेसिपी स्वादिष्ट होने के साथ-साथ सेहतमंद भी है। इसी सिलसिले में आज हम आलू चना की चाट रेसिपी को बनाना सीखेंगे। इसको तले हुए खाने की तुलना में बहुत हेल्दी माना जाता है।

जरूरी सामग्री
उबले हुए कटे आलू – 1/2 कप
सफेद चना – 2 कप उबले हुए
अनार का बीज – 1 बड़ी चम्मच
टमाटर – 1/2 कप कटा हुआ
प्याज – 1/2 कप कटा हुआ
कटा हरा धनिया – 4 बड़ी चम्मच
सेव – 1/2 कप
हरी चटनी स्वाद के अनुसार
दही – 1/2 कप फेंटा हुआ
इमली की चटनी स्वाद के अनुसार
लाल मिर्च पाउडर स्वाद के अनुसार
जीरा पाउडर – 1 छोटी चम्मच
काली मिर्च पाउडर – 1 छोटी चम्मच
काला नमक – 1/2  छोटी चम्मच
चाट मसाला स्वाद के अनुसार

पहला स्टेप
एक साफ और धुले हुए बाउल को लें। उसमें उबले हुए छोले या चने को डालें। उसके बाद लाल मिर्च पाउडर, चाट मसाला, नमक, भुना हुआ जीरा पाउडर, काली मिर्च को डालकर अच्छी तरह से मिक्स करें।

दूसरा स्टेप 
मिक्स करने के बाद उसमें हरी चटनी, इमली की चटनी, टमाटर, आलू, और प्याज को डालकर उसे अच्छे से मिलाएं। ये सब करने के बाद चाट के ऊपर अपने स्वाद के अनुसार दही डालें। आपका चाट तैयार है।

आलू चना का ये चाट चटपटा होने के साथ-साथ सेहत के लिए भी काफी लाभदायक है। इससे आपको विभिन्न प्रकार के मिनरल्स और विटामिन्स मिलेंगे। इसके अलावा आलू चना चाट के सेवन से आपको अच्छी मात्रा में प्रोटीन और फाइबर भी मिलेगा। छोले के भीतर कई गुण होतै हैं, जो आपके वजन को कम करने में भी मदद कर सकते हैं। इस कारण ये रेसिपी स्वाद के साथ-साथ सेहत के लिए  भी फायदेमंद है।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close