Main Slideजीवनशैली

घर पर बनाएं रेस्टोरेंट जैसी स्वादिष्ट बटर नान, जानिए रेसिपी

नई दिल्ली: स्वादिष्ट खाना हम सभी को पसंद है। अक्सर वीकेंड पर या जब भी मन करता है तो हम अपनी पसंदीदा डिश को घर में ही बनाने लगते हैं। घर में पनीर या जब कोई खास सब्जी बनती है, उस दिन बटर नान खाने का मन जरूर करता है। पनीर या किसी खास सब्जी के साथ बटर नान का कॉम्बिनेशन काफी अच्छा बनता है। हालांकि पनीर की सब्जी के साथ रोटी, पूड़ी या पराठे खाने में उतना स्वाद नहीं आता, जितना बटर नान के साथ उन्हें खाने में आता है। इसी वजह से ज्यादातर रेस्टोरेंट में पनीर की सब्जी के साथ बटर नान ही दिया जाता है। हम सभी लोगों को बटर नान काफी अच्छा लगता है, लेकिन बाजार की तरह कई लोग बटर नान को अपने घर में नहीं बना पाते हैं। इसी कड़ी में आज हम आपको रेस्टोरेंट जैसी बटर नान को बनाने का तरीका बताएंगे

बटर नान बनाने के लिए सबसे पहले मैदा को किसी साफ बर्तन में छान लीजिए। छाने हुए मैदा में हाथ से थोड़ी जगह बनाकर उसमें दही, नमक, चीनी, बेकिंग सोडा और तेल डालकर हाथ के जरिए सारी चीजों को अच्छे से मिला लीजिए। इसके बाद आवश्यकता अनुसार गुनगुने पानी को लें और उससे मैदा को गूंथ लें।

ध्यान रखें कि उसे नरम आकार में ही गूंथे। इसके बाद जब आटा चिकना हो जाए, तो उसे 2 से 4 घंटे के लिए किसी ऐसी जगह पर रख दीजिए जहां उसको गर्माहट मिले और वह फूल जाए। यदि आपके पास तंदूर है तो उसे चालू कीजिए। इसके बाद मैदा के 8 से 10 बराबर आकार के गोले बना लें। एक परोथन लगाकर आटे का गोला लीजिए और उसे 8 -10 इंच के व्यास में बेलें।

बेलते हुए उसके ऊपर बटर लगाएं। बेलने के बाद नान को डबल अर्धगोलाकार आकार में मोड़ लें। इसके बाद मोड़े हुए नान के ऊपर दोबारा बटर लगाइए और फिर से मोड़ लीजिए। अब इसे तिकोने आकार को परोथन से लपेटिए और परांठे की तरह पतले आकार में बेलकर तैयार कीजिए।

इसके बाद बेले हुए नान को गरम तंदूर में सेंकने के लिए रख दीजिए। नान जब ब्राउन होने लगे तो उसे पलट दीजिए। दोनों तरफ ब्राउन हो जाए तो उसे बाहर निकाल लें। आपका बटर नान तैयार हो चुका है। अब आप इसको अपनी पसंदीदा सब्जी के साथ खा सकते हैं।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close