Main Slideउत्तराखंडप्रदेश

उत्तराखंड में शुरू हुई मुख्यमंत्री महालक्ष्मी योजना, सीएम धामी ने किया शुभारंभ

देहरादून: मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने शनिवार को मुख्यमंत्री महालक्ष्मी योजना का शुभारंभ किया। भूडगांव देहरादून की सुशीला को पहला मुख्यमंत्री महालक्ष्मी किट देते हुए उन्होंने कहा कि जिन लोगों को इस योजना की सबसे अधिक जरूरत है उन तक अच्छी और गुणवत्तायुक्त चीजें पहुंचनी चाहिए। पहले दिन 16 हजार से अधिक महिलाओं और नवजात कन्याओं को इस योजना से लाभान्वित किया गया।

मुख्यमंत्री आवास स्थित जनता दर्शन हॉल से योजना का शुभारंभ करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ अभियान शुरू किया। उनकी दूरदर्शिता का परिणाम है कि इस अभियान से व्यापक जनजागरूकता आई है। इससे लिंगानुपात में सुधार भी देखने को मिला है। मुख्यमंत्री ने कहा कि हम अपने आस पास देखें तो पाएंगे कि बेटों की बजाए बेटियां माता पिता का अधिक ख्याल रखती हैं।

कार्यक्रम में विशिष्ट अतिथि महिला सशक्तीकरण एवं बाल विकास मंत्री रेखा आर्य ने कहा कि बेटियों को आगे बढ़ाने के लिए हमें दोहरी मानसिकता को खत्म करना है। प्रकृति और संविधान ने समानता का संदेश दिया है। बेटियों को प्रोत्साहित करना जरूरी है। उन्होंने कहा कि महिला व पुरुष का समाज में समान महत्व है। भेदभाव की सोच को समाप्त करना है।

आज जीवन का कोई क्षेत्र ऐसा नहीं है जहां बेटियों ने सफलता न पाई हो। उन्होंने कहा कि नंदा गौरा देवी कन्याधन योजना बेटियों को प्रोत्साहित करने की महत्वपूर्ण योजना है। सरकार जल्द ही मुख्यमंत्री वात्सल्य योजना लांच करने जा रही है।

Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close