Main Slideअन्तर्राष्ट्रीय

सऊदी अरब ने मस्जिदों में लाउडस्पीकर की आवाज कम रखने के दिए निर्देश, आदेश नहीं मानने वालों पर होगी कार्यवाही

नई दिल्ली: मुस्लिम देश सऊदी अरब ने मस्जिदों में लगे लाउडस्पीकर को लेकर आदेश पारित किया है। सऊदी सरकार ने लाउडस्पीकर्स का प्रयोग कम करने के निर्देश दिए हैं। इस्लामिक मामलों के मंत्री अब्दुललतीफ अल-शेख ने इस संबंध में एक सर्कुलर जारी किया। जिसमें मस्जिदों को केवल अजान और इकामत के लिए ही लाउडस्पीकर का इस्तेमाल करने की बात कही गई है। सरकार के इस आदेश से मुस्लिम कट्टरपंथी भड़क उठे हैं।

यही नहीं आदेश में यह भी कहा गया है कि अजान शुरू करने का संकेत देने के बाद लाउडस्‍पीकर को बंद कर देना चाहिए। सऊदी सरकार ने कहा कि पूरी नमाज को लाउडस्‍पीकर पर सुनाने की कोई जरूरत नहीं है। इस आदेश के बाद सऊदी अरब और मुस्लिम देशों में सोशल मीडिया पर विवाद गरम हो गया है। मुस्लिम कट्टरपंथियों ने अब रेस्‍त्रां और कैफे के अंदर तेज आवाज बंद करने का हैशटैग ट्रेंड कराना शुरू कर दिया है।

सोशल मीडिया पर इस अभियान के बाद दबाव में आई सऊदी सरकार ने सफाई दी है। सऊदी अरब के इस्‍लामिक मामलों के मंत्री अब्‍दुललतीफ अल शेख ने कहा कि कई परिवारों ने श‍िकायत की थी कि नमाज के तेज आवाज में काफी देर तक प्रसारित होने की वजह से उनके बच्‍चों की नींद प्रभावित होती है। उन्‍होंने कहा कि जिन लोगों को अजान पढ़ना है, उन्‍हें इमाम के अजान पढ़ने के आह्वान का इंतजार करने की कोई जरूरत नहीं है।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close