Main Slideकैरियर

आप भी पाना चाहते है सीबीआई में नौकरी तो जानें चयन प्रक्रिया, योग्यता और सैलरी

नई दिल्ली: केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो यानि सीबीआई में सरकारी नौकरी पाने का सपना लगभग सभी युवाओं में होता है। सीबीआई ऑफिसर के तौर पर काम करने और करियर बनाने के लिए लाखों युवा हर साल प्रतियोगी परीक्षाओं में सम्मिलित भी होते हैं। सीबीआई में सीधी भर्ती प्रक्रिया के जरिए निर्धारित योग्यता मानदंड पूरा करने वाले उम्मीदवार भी सीबीआई में सरकारी नौकरी पा सकते हैं।

सबसे प्रमुख विकल्प है उप-निरीक्षक के तौर पर भर्ती। भारत सरकार के कार्मिक, लोक शिकायत और पेंशन मंत्रालय अधीन सीबीआई में उप-निरीक्षक के पदों पर भर्ती कर्मचारी चयन आयोग द्वारा आयोजित की जाने वाली संयुक्त स्नातक स्तरीय परीक्षा के माध्यम से की जाती है। एसएससी द्वारा सीजीएल परीक्षा का आयोजल हर वर्ष किया जाता है। सीजीएल परीक्षा के माध्यम से केंद्र सरकार के मंत्रालयों एवं विभागों में ग्रुप बी और ग्रुप सी के पदों पर नियुक्ति के लिए उम्मीदवारों का चयन किया जाता है। इन्हीं पदों में से ग्रुप बी स्तर का पद सीबीआई में उप-निरीक्षक का पद भी एक है।

सीबीआई में सब-इंस्पेक्टर की सीधी भर्ती के लिए आयोजित की जाने वाली एसएससी सीजीएल परीक्षा में वे ही उम्मीदवार सम्मिलित हो सकते हैं, जिन्होंने किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से किसी भी विषय में स्नातक डिग्री उत्तीर्ण की हो।

सीबीआई में सब-इंस्पेक्टर की सीधी भर्ती के लिए होने वाले सीजीएल परीक्षा में चार चरण होते हैं – टियर 1, टियर 2, टियर 3 और टियर 4। पहले चरण की टियर 1 और टियर 2 परीक्षाओं में सामान्य बुद्धिमत्ता एवं तर्कशक्ति, सामान्य जानकारी, परिमाणात्मक अभिरूचि, अंग्रेजी, सांख्यिकी आदि विषयों से प्रश्न पूछे जाते हैं। इस चरण में सफल उम्मीदवारों को टियर 3 लिखित परीक्षा में शामिल होना होता है जिसमें उम्मीदवारों को विस्तृत उत्तरीय प्रश्न हल करने होते हैं।

सीबीआई में सब-इंस्पेक्टर की नियुक्ति ग्रुप बी स्तर पर की जाती है, जिस पर कार्य करते हुए 7वें वेतन आयोग के पे-मैट्रिक्स लेवल 7 के अनुसार प्रतिमाह सैलरी दी जाती है। इसके अलावा कई अन्य मासिक भत्ते और सुविधाएं भी दी जाती हैं।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close