Main Slideप्रदेश

अन्य राज्यों से आने वाले सभी लोगों का एंटीजन टेस्ट कराएं अधिकारी: योगी आदित्यनाथ

लखनऊ। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गोरखपुर में कोविड-19 महामारी से बचाव हेतु वरिष्ठ अधिकारियों के साथ तैयारियों की समीक्षा बैठक की। इस दौरान उन्होंने अधिकारियों को अहम निर्देश दिए। सीएम योगी ने कहा कि कमांड एवं कंट्रोल सेंटर में बेड्स की उपलब्धता के सम्बन्ध में अपडेटेड सूचना होनी चाहिए। तात्कालिकता के दृष्टिगत आवश्यक मैनपावर को चिन्हित कर प्रशिक्षण सुनिश्चित किया जाए। आवश्यकता के अनुसार निजी क्षेत्र में संचालित अस्पतालों को भी डेडिकेटेड कोविड अस्पताल के रूप में अधिसूचित किया जाए। कहीं पर भी टेस्टिंग एवं उपचार हेतु निर्धारित दर से अधिक शुल्क न वसूला जाए। अधिक वसूली की शिकायत प्राप्त होने पर तत्काल प्रभावी कार्यवाही सुनिश्चित की जाए।

योगी ने कहा कि 108 एंबुलेंस सेवा एवं एडवांस्ड लाइफ सपोर्ट (ALS) एंबुलेंस की उपलब्ध क्षमता का 50 प्रतिशत कोविड प्रबंधन हेतु उपयोग किया जाए। अन्य राज्यों से उत्तर प्रदेश आ रहीं सभी स्पेशल ट्रेन के दृष्टिगत रेलवे स्टेशनों पर कोविड टेस्टिंग की पर्याप्त व्यवस्था सुनिश्चित की जाए। शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्र के हर वॉर्ड/ग्राम पंचायत में निगरानी समितियों का गठन किया जाए। निगरानी समितियों को कमांड एवं कंट्रोल सेंटर से जोड़ा जाए। अन्य राज्यों से आने वाले सभी लोगों का एंटीजन टेस्ट अवश्य कराएं। संदिग्ध लोगों का RT-PCR टेस्ट कराएं तथा आइसोलेशन में रखें।

योगी आदित्यनाथ ने कहा कि कोविड-19 की कुल टेस्टिंग में कम से कम 60% टेस्ट RT-PCR के माध्यम से सुनिश्चित किए जाएं। फोकस्ड टेस्टिंग भी पूरी सक्रियता से की जाए। मास्क की अनिवार्यता पर जोर दें एवं सुनिश्चित करें कि सार्वजनिक स्थानों पर भीड़ न इकठ्ठा होने पाए। कोविड प्रोटोकॉल अनुपालन हेतु एनफोर्समेंट कार्य/ चालान कार्य सद्भावनापूर्ण रूप से करें। ग्रामीण क्षेत्रों में भी यह सुनिश्चित किया जाए की लोग सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करें। शादी-विवाह के कार्यक्रमों व अन्य सामाजिक आयोजनों में अनिवार्य रूप से मास्क का प्रयोग किया जाए एवं सुनिश्चित करें निर्धारित सीमा से अधिक भीड़ एकत्रित न हो। इमरजेंसी व अति आवश्यक मरीजों को ही OPD में प्रवेश दिया जाए तथा उसके लिए ऑनलाइन बुकिंग की व्यवस्था लागू की जाए। अन्य केस में टेली-मेडिसिन सुविधा सुनिश्चित की जाए। इसके लिए विशेषज्ञों का पैनल तैयार किया जाए, जिसमें आईएमए को जोड़ा जाए।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close