Main Slideअन्तर्राष्ट्रीयजीवनशैली

कोरोना वैक्सीन पर इस्रायल का दावा-बच्चों के लिए सेफ है फाइजर का टीका

नई दिल्ली। कोरोना वायरस पूरी दुनिया में तेजी से फैल रहा है। शायद ही कोई ऐसा देश हो जहां कोरोना के मामले न हो। दुनियाभर के कई देश इस महामारी पर काबू पाने के लिए टीकाकरण अभियान की शुरुआत कर चुके हैं।

लेकिन एक बात जो लोगों ने मन में हमेशा उठती है कि क्या ये वैक्सीन बच्चों के लिए सुरक्षित है? ये सवाल लोगों के मन में इसलिए आता है क्योंकि इस वैक्सीन का ट्रायल बच्चों पर नहीं हुआ है। हालांकि अब इस बात के संकेत मिले हैं कि मौजूद वैक्सीन बच्चों के लिए भी सुरक्षित है।

द गार्डियन के मुताबिक, एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि इस्रायल में 12 से 16 वर्ष की आयु के सैकड़ों बच्चों को फाइजर-बायोएनटेक की वैक्सीन दी गई और उनमें से किसी में भी इसके गंभीर साइ़ड-इफेक्ट देखने को नहीं मिले। इससे यह संकेत मिलता है कि मौजूदा कोरोना वैक्सीन बच्चों के लिए भी सुरक्षित साबित हो सकती है।

इस्रायल के वैक्सीन टास्क फोर्स के प्रमुख बोज लेव ने कहा, ‘हमने अब तक लगभग 600 बच्चों का टीकाकरण किया है। हमने उनपर कोई बड़ा दुष्प्रभाव नहीं देखा, यहां तक कि मामूली साइड-इफेक्ट के मामले भी काफी कम देखने को मिले हैं। ये नतीजे उत्साह बढ़ाने वाले हैं।’

बता दें कि फाइजर कंपनी फिलहाल 12 से 15 साल के बच्चों पर वैक्सीन को लेकर स्टडी कर रही है। जल्द ही कंपनी 5 से 11 साल के बच्चों पर भी अध्ययन करने की योजना बना रही है।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close