उत्तराखंडMain Slideजीवनशैलीप्रदेशस्वास्थ्य

उत्तराखंड आने का विचार कर रहे हैं, तो पहले पढ़ लें ये ज़रूरी खबर

उत्तराखंड में त्रिवेंद्र सरकार कोविड-19 के चलते कई नियमों में बदलाव किए हैं। अब सरकार ने अनलॉक 4 के तहत जारी गाइडलाइन को संशोधित किया है।

अब प्रदेश में आने वाले लोगों के लिए ये नियम तय किए गए हैं –

सीमा पर महज थर्मल स्क्रीनिंग…

नए नियमों के तहत प्रदेश में आने वाले लोगों की अब सीमा पर महज थर्मल स्क्रीनिंग की जाएगी। व्यक्ति में कोविड-19 के लक्षण बुखार आदि मिलने की सूरत में जिला प्रशासन की तरफ से जांच करवाई जाएगी। हालांकि नए नियम में बनाई गई कैटेगरी के तहत एक निश्चित समय सीमा तय की गई है लेकिन प्रदेश में दाखिल होने वाले प्रत्येक व्यक्ति को पंजीकरण करवाना अनिवार्य होगा।

96 घंटे के भीतर वाली कोरोना जांच की…

यदि प्रदेश से बाहर के पर्यटक उत्तराखंड आना चाहते हैं तो उन्हें उत्तराखंड में दो रातों के लिए होटल में स्टे का पंजीकरण कराना जरूरी होगा साथ ही उन्हें 96 घंटे के भीतर वाली कोरोना जांच की नेगेटिव रिपोर्ट भी दिखानी होगी। रिपोर्ट न होने पर सीमा में ही उनकी कोविड जांच की जाएगी, इसके लिए पर्यटक को जांच की फीस देनी होगी।

BREAKING : अंतरराज्यीय वाहन चोर गिरोह के दो सदस्य गिरफ्तार, मिली 12 मोटरसाइकिलें

5 दिन से ज्यादा दिनों में लौटने के बाद कोरोना जांच करानी जरूरी…

उत्तराखंड के अधिकारी कर्मचारियों के लिए दूसरे प्रदेश में जाने के बाद लौटने पर भी नियम तय किया गया है, इनके 5 दिन से ज्यादा दिनों में लौटने के बाद कोरोना जांच करानी जरूरी होगी, साथ ही 10 दिन क्वारंटाइन होना जरूरी होगा। 5 दिन से कम की यात्रा के चलते होम क्वारंटाइन होने की जरूरत नही होगी।

प्रदेश में वीआईपी और उनके स्टाफ को जांच और क्वारंटाइन इन दोनों में ही पूरी तरह से छोड़ दी गई है।यदि प्रदेश से बाहर से आने वाले व्यक्ति के पास 96 घंटे के अंतराल वाली कोविड-19 की नेगेटिव रिपोर्ट है तो उसे राज्य में क्वारंटाइन के लिए पूरी तरह से छूट दी गई है।

अगर व्यक्ति 7 दिनों से ज्यादा के लिए प्रदेश में…

उत्तराखंड में प्रदेश से बाहर से आने वाले व्यक्ति यदि अपने किसी बिजनेस, परीक्षा या उद्योग के संबंध में 7 दिनों से कम अवधि के लिए आ रहे हैं तो उन्हें क्वॉरेंटाइन नहीं रहना होगा। इस दौरान ऐसे लोगों को अपने स्टे की जानकारी देनी होगी। यदि यह व्यक्ति 7 दिनों से ज्यादा के लिए प्रदेश में आ रहे हैं तो इन्हें 10 दिनों के लिए क्वॉरेंटाइन होना जरूरी होगा। खास बात यह है कि उत्तराखंड के भीतर एक जिले से दूसरे जिले में जाने के लिए भी अब लोगों को अपना पंजीकरण कराना जरूरी होगा हालांकि इस दौरान कोविड टेस्ट या होम क्वारंटाइन की जरूरत नहीं है।

#Uttarakhand #coronaguidelines #trivendrasinghrawat #covid19

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close