उत्तर प्रदेशअध्यात्मप्रदेशरोचक खबरें

शंकराचार्य जयंती पर तीन दिवसीय अनुष्ठान में जरुरतमंदों को बांटी गई खाद्य सामग्री

भक्तों ने की आॅनलाइन आराधना

गोवर्धन जतीपरा मार्ग स्थित  शंकराचार्य आश्रम में आद्य शंकराचार्य भगवान की जयंती के उपलक्ष्य में तीन दिवसीय अनुष्ठान सम्पन्न हुआ। इस दौरान कोरोना से मुक्ति की प्रार्थना की गई। लाॅकडाउन के कारण श्रद्धालुओं ने तीनों दिन की आराधना, पूजा व आरती आॅनलाइन की।
पुरी पीठाधीश्वर जगद्गुरु शंकराचार्य स्वामी अधोक्षजानंद देवतीर्थ ने बताया कि अनुष्ठान के दौरान भगवान चंद्रमौलेश्वर का महाभिषेक,  राजराजेश्वरी त्रिपुरसुंदरी की आराधना एवं श्रीचक्र सहस्रार्चन किया गया। साथ ही 2527 वर्ष प्राचीन आदि गुरु की चरन पादुकाओं का पूजन हुआ। अनुष्ठान को आश्रम में उपस्थित एकादश विद्वानों ने प्रस्थानत्रयी एवं ऋग्वेद के विभिन्न शाखाओं  ऋचाओं के पारायण के साथ सम्पन्न किया।
शंकराचार्य
जगद्गुरु ने कहा कि कोरोना महामारी से बचाव के लिए इस समय पूरे देश में लाॅकडाउन है। इसलिए अनुष्ठान में भक्तों को शामिल नहीं किया गया। लेकिन पूरा कार्यक्रम इंटरनेट के जरिए आॅनलाइन सम्पन्न हुआ। इससे सभी भक्त अपने घरों से ही कार्यक्रम के भागीदार बने। इस दौरान सरकार द्वारा जारी गाइडलाइन के अनुसार शारीरिक दूरी के प्रोटोकाल का पूर्णतः पालन किया गया।

जरुरतमंदों को बांटी जा रही खाद्य सामग्री

लाॅकडाउन के दौरान आद्य शंकराचार्य धर्मोत्थान संसद के द्वारा गरीबों, बंदरों और गोवंश की सेवा में  खाद्य सामग्री वितरित की जा रही है।  गोवर्धन  क्षेत्र के पेलखू, नीमगांव, जतीपुरा रोड और कुंजरवस्ती बिलछूकुंड रोड साधु आश्रम नगला सपेरा, राधाकुंड देहांत, सकरवारोड दुर्गा कालोनी, समेत अनेक  गांवों के जरुरतमंद लोगों को राशन, सब्जियां, मसाला  तेल और गुड आदि का वितरण किया गया ।
शंकराचार्य
आद्य शंकराचार्य धर्मोत्थान संसद द्वारा संपूर्ण गोवर्धन परिक्रमा क्षेत्र में प्रभु आश्रित गोवंश हेतु हरा चारा, सब्जियां और बंदरों के लिए केला, चना व मूंगफली आदि का वितरण भी लगातार किया जा रहा है। उपरोक्त  सेवायें लाॅकडाउन तक चलती रहेंगी। कार्यक्रम में पुलिस उपाधीक्षक गोवर्धन जितेन्द्र सिंह मनीष लम्बरदार ब्यापार मंडल के अध्यक्ष गणेश पहलवान  जंगी ब्रम्हाचारी गोपाल दास ओमी सिंह बिहारी ठाकुर आदि उपस्थित थे ।
Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close