Main Slideतकनीकीस्वास्थ्य

कोरोना वायरस के मरीजों के लिए खतरनाक साबित हो रही है अस्पताल की ये चीज़

कोरोना वायरस से पीड़ित लोगों के उपचार के लिए जहां वेंटिलेटर की व्यवस्था करने में लगे हुए है वहीं चिकित्सक वेंटिलेटर का इस्तेमाल करने से बच रहे क्योंकि उन्हें लगता है कि इससे मरीजों की मौत हो रही है।

चिकित्सकों का मानना है कि कुछ मरीजों को वेंटिलेटर नुकसान दे रहा है क्योंकि कुछ अस्पतालों में संक्रमण की वजह से बहुत मरीजों के मरने की घटनाएं सामने आई हैं।

जिनके फेफड़े काम करना बन्द कर देते है उन मरीजों को वेंटिलेटर पर रख कर, गले में एक ट्यूब डालकर उसे उसके जरिए ऑक्सीजन पहुंचाई जाती हैं। इस स्थिति में पहुंचकर बहुत मरीजों की मौत हो रही है।

विशेषज्ञों के अनुसार 40 से 50 प्रतिशत लोगों की मौत वेंटिलेटर पर होती है। लेकिन न्यू यॉर्क में 80 प्रतिशत या उससे भी अधिक लोगों की मौत वेंटिलेटर पर हो रही है।

मरीज के फेफड़े में छोटे से स्थान में उच्च दबाव से ऑक्सीजन डाली जाती है तो हो सकता है कि वेंटिलेटर मरीजों को नुकसान पहुंचा रहा हो।

चिकित्सक मरीजों को वेंटिलेटर पर रखने की जगह अन्य उपाय में लगे है। अमेरिकन लंग एसोसिएशन के चिकित्सा डॉक्टर अलबर्ट रिजो के अनुसार अमेरिका में अधिक मृत्यु हो रही है। ऐसी ही रिपोर्ट चीन और ब्रिटिश से आई है।

टोरंटो जनरल अस्पताल में विशेषज्ञ डॉ एडी फान के अनुसार सबसे जरूरी बात ये पता चली है कि वेंटिलेटर फेफड़ों की चोट को और बिगाड़ सकते है। कुछ मरीजों की हालत वेंटिलेटर बिगाड़ रहे है। इसलिए हमे इसे इस्तेमाल करने से पहले सावधानी बरतनी चाहिए।

संभावना : पीएम 14 अप्रैल को लॉकडाउन बढ़ाने का कर सकते हैं ऐलान

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close