Main Slideप्रदेशराष्ट्रीयस्वास्थ्य

कोरोना वायरस की जाँच के दौरान डॉक्टर न हों संक्रमित, निकाला ये नायाब तरीका

कोरोना वायरस पूरी दुनिया में कोहराम मचा रहा है। भारत में कोरोना का कहर तेजी से बढ़ता जा रहा है। भारत देश में अब तक 6700 से ज्यादा लोगों को कोरोना वायरस का संक्रमण हो चुका है। जबकि 199 लोग इस खतरनाक वायरस से अपनी जान गंवा चुके हैं।

संक्रमण फैलने का खतरा

भारत के डॉक्टर दिन रात लोगों को बचाने की कोशिश में जुटे हैं। इस दौरान उन्हें कई दिक्कतों का सामना भी करना पड़ रहा है। कुछ जगहों पर इलाज के दौरान डॉक्टर भी इस वायरस से संक्रमित हो चुके हैं जिससे संक्रमण फैलने का खतरा और अधिक ज्यादा बढ़ गया है।

कोरोना

कोरोना से बचने का जुगाड़

इस परेशानी को देखते हुए यूपी के महोबा जिले के डॉक्टरों ने कोरोना से बचने का जुगाड़ ढूंढ निकाला है। नए जुगाड़ की मदद से डॉक्टर्स लोगों का सैंपल ले रहे हैं।

साउथ की मूवी से प्रेरित होकर निकाला ये तरीका 

दरअसल, साउथ की मूवी से प्रेरित होकर जिला अस्पताल के डॉक्टर गुलशेर ने इलाज का यह तरीका अपनाया है। यहां डॉक्टरों ने कोरोना वायरस संक्रमण की बीमारी से खुद को बचाने के लिए एक एल्यूमीनियम की केबिन तैयार की है, जिसमें कांच लगाकर सोशल डिस्टेंस के लिए प्लास्टिक के दस्तानों को लगाया गया है।

कोरोना

डॉक्टरों के संक्रमण में आने का खतरा बेहद कम

इस कांच के केबिन में डॉक्टर और स्वास्थकर्मी खड़े हो जाते हैं और प्लास्टिक के दस्तानों में हाथ डालकर डॉक्टर मरीज का चेकअप करते हैं। इस जांच से फायदा यह है कि अगर मरीज कोरोना संक्रमित है तो डॉक्टरों के संक्रमण में आने का खतरा बेहद कम होता है।

कोरोना

एयर टाइट केबिन फॉर सैंपल कलेक्शन

डॉक्टरों ने इस जुगाड़ को ‘एयर टाइट केबिन फॉर सैंपल कलेक्शन’ नाम दिया है। इसी केबिन के माध्यम से मरीज का चेकअप किया जा रहा है। सीएमएस डॉक्टर आरपी मिश्रा बताते हैं कि इस केबिन के अंदर डॉक्टरों के हो जाने से सस्पेक्टेड मरीज द्वारा छींकने और खांसने से वायरस अंदर जाने की संभावना कम रहती है। इस केबिन में न तो हवा अंदर जा सकती है न उससे निकल सकती है।

आ गयी गर्मी तो क्या भागेगा कोरोना, वैज्ञानिकों ने किया बड़ा खुलासा

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close