Main Slideअन्तर्राष्ट्रीय

सेना कर रही मरने वालों का अंतिम संस्कार, इटली में जनाज़ा निकालने पर बैन

खरतरनाक कोरोना वायरस ने सबसे ज्यादा इटली में तबाही मचाई है। इस वायरस के संक्रमण से मरने वालों का आंकड़ा लगातार इटली में बढ़ता जा रहा है। इटली में 6,153 संक्रमण के नए मामले सामने आए हैं। इस तरह से अब इटली में 80,539 मामले सामने आ चुके हैं।

इटली में मरने वालों की संख्या 8 हजार से पार

संक्रमित लोगों की यह संख्या चीन के बराबर हो गई है। इटली की सिविल प्रोटेक्शन एजेंसी की रिपोर्ट के अनुसार, गुरुवार को 662 लोगों की मौत हो गई। इटली में मरने वालों की संख्या 8 हजार से पार कर गई है।

जनाज़े में जाने की इजाजत नहीं

हालात ये हैं कि अस्पतालों के शवगृह लाशों से भर गए हैं। आलम ये है कि जिसका रिश्तेदार गुजर गया है, उसे अकेले ही शोक मनाना पड़ता है। देश भर में लॉकडाउन है, ऐसे में किसी को जनाजे में भी जाने की इजाजत नहीं है। सरकार ही अंतिम संस्कार करा रही है। लोग एक दूसरे के गले लग कर रो तक नहीं सकते, जो चला गया उसकी सिर्फ यादें साझा कर सकते हैं।

सेना के ट्रकों में ले जाए जा रहे शव

सेना लिस्ट बनाकर मरने वालों का अंतिम संस्कार कर रही है। यही कारण है कि इन दिनों इटली की सड़कों पर लगातार मिलिट्री के ट्रक देखे जा रहे हैं। कोरोना वायरस ने यहां इतने लोगों की जान ले ली है कि शवों को ले जाने का और कोई तरीका नहीं बचा है।

जनाजे में नहीं हो सकता कोई शामिल 

कोरोना वायरस के संक्रमण से पहले तक जहां लोग मरने वाले का अंतिम दर्शन करने और उसके जनाजे में शामिल होकर दुख व्यक्त करना चाहते थे वहीं अब कोरोना संक्रमण ने इस पर भी रोक लगा दी है। आलम ये है कि यदि कोरोना के संक्रमण से किसी व्यक्ति की मृत्यु हो जा रही है तो लोग डर की वजह से उसके घर पहुंचकर शोक व्यक्त करने से भी कतरा रहे हैं। यदि मुस्लिम समुदाय के किसी व्यक्ति की मौत हो जा रही है और उसका जनाजा निकलता है तो उसमें शामिल नहीं हो रहे हैं। घर पर रहकर ही दुख जता दे रहे हैं।

नहीं लगाया जा सकता इटली की भयावह हालत का अंदाज़ा

और तो और कुछ देशों में तो कोरोना से मरने वालों का अंतिम संस्कार कराने के लिए वेटिंग लिस्ट में नाम दर्ज है उनको अब तक सुपुर्द-ए-खाक नहीं किया जा सका है। इटली की स्वास्थ एजेंसी के लिए सबसे चिंताजनक बात ये है कि अब ये संक्रमण इटली के दक्षिणी भाग में फैलने की दिशा में बढ़ गया है। अगर दक्षिणी भाग में भी ये संक्रमण इसी तरह फैलता है तो फिर पूरे इटली की भयावह हालत का अंदाज़ा नहीं लगाया जा सकता।

बड़ी खबर : इस देश का प्रधानमंत्री आया कोरोना की चपेट में

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close