Main Slideजीवनशैलीबोलती खबरेंराष्ट्रीयस्वास्थ्य

कर लें इन 10 नियमों का पालन, पास भी नहीं फटकेगा कोरोना

कोरोना वायरस भारत में भी तेज़ी से अपने पैर पसार रहा है। देश में इस जानलेवा वायरस से अबतक कुल 511 इसकी चपेट में आ चुके हैं। ऐसे में यह बहुत जरूरी है कि आप ज्यादा से ज्यादा सावधानी बरतें और घर पर ही रहें।

इस वायरस से सबसे ज्यादा खतरा बच्चों और बुजुर्गों को है ऐसे में आज हम आपको 10 ऐसी चीज़ों के के बारे में बताएंगे जिससे आप अपने घर के बच्चों और बुजुर्गों को इस घातक और जानलेवा वायरस की चपेट में आने से बचा सकते हैं।

  1. बच्चों और बुजुर्गों को घर से बाहर न निकलने दें। अगर किसी वजह से उन्हें बाहर जाना भी पड़ रहा है तो मुंह को मास्क से अच्छी तरह कवर करें।
  2. बच्चों और बुजुर्गों को बार-बार हैंड सैनिटाइजर का यूज करने की सलाह दें। साथ ही घर या बाहर किसी भी चीज को छूने के बाद अच्छे से हाथ धुलवाएं।
  3. अगर घर में कोई पीड़ित व्यक्ति है तो बच्चों और बुजुर्गों को उनसे दूर रखें। अंजान व्यक्ति से तकरीबन 3 से 6 फीट की दूरी बनाए रखें।
  4. बच्चों और बुजुर्गों के नाखून बिल्कुल न बढ़ने दें। इन जगहों पर कीटाणु-बैक्टीरिया बड़ी आसानी से जगह बना लेते हैं।
  5. बच्चों और बुजुर्गों को सार्वजनिक स्थलों या ज्यादा भीड़ वाली जगहों पर न ले जाएं।
  6. घर की वो चीजों जिन पर आप बार-बार हाथ लगाते हैं, उन्हें समय-समय पर सैनिटाइज करते रहें।
  7. कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए अपने बच्चों और बुजुर्गों को सामान्य हाइजीन की आदतों के बारे में बताएं।
  8. बच्चों और बुजुर्गों के इम्यून सिस्टम को दुरुस्त रखने के लिए उनकी डाइट में पौष्टिक आहार शामिल करें। कच्चा मांस या कच्ची हरी सब्जियां देने से परहेज करें।
  9. घर में लॉकडाउन रहते हुए किसी भी बाहरी व्यक्ति को घर में दाखिल न होने दें। साथ ही रिश्तेदारों या दोस्तों के घर जानें से भी बचें।
  10. कोरोना वायरस के बारे में बच्चों और बुजुर्गों समेत घर के अन्य सदस्यों को जागरूक करें और उन्हें मुंह पर मास्क पहनने और हाथ धोने जैसी बातें बताएं।

कोरोना इफ़ेक्ट : लॉक डाउन में कैसे रखें अपनी स्किन का ख्याल, जानिए

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close