जीवनशैलीस्वास्थ्य

सप्ताह में एक दिन के उपवास से होने वाले फायदे जानकार हैरान हो जाएंगे

उपवास या व्रत रखना आस्था की बात मानी जाती है। अलग-अलग धर्म के लोग अपनी श्रद्धा और मान्यताओं के अनुसार व्रत या उपवास रखते हैं। उपवास को अगर धार्मिक दृष्टिकोण से देखा जाए तो इसके कई फायदे हैं। और अगर वैज्ञानिक दृष्टिकोण से देखा जाए तो उपवास करने से सेहत अच्छी रहती है।

अगर आप सप्ताह में एक भी दिन उपवास रखते हैं तो आपको स्वास्थ्य से सम्बंधित कई फायदे प्राप्त होते हैं। उपवास करने से पाचन क्रिया तो अच्छी रहती ही है साथ ही मानसिक स्वास्थ्य में भी सुधार होता है।

बॉडी डिटॉक्सीफिकेशन

अक्सर ये देखा गया है कि घर और ऑफिस में लोग दिनभर तेल, मसालों या स्नैकस को खाते रहते हैं। इस तरह के खाने से हमारे स्वस्थ्य पर काफी बुरा असर पड़ता है। अगर आप सप्ताह में एक दिन उपवास रखते हैं तो इससे बॉडी डिटॉक्सीफिकेशन होता है और ये फैट एनर्जी में बदल जाता है। उपवास के दिन अधिक मात्रा में लिक्विड लेने से शरीर से विषैले तत्व पदार्थ बाहर निकलते हैं।

स्वस्थ्य आंतें

बेहतर स्वास्थ्य के लिए ये बहुत जरूरी होता है कि आपकी आंतें स्वस्थ्य हों। सप्ताह में एक दिन उपवास रखने से आंतें स्वस्थ्य रहती हैं। उपवास के दौरान, कोशिकाएं ग्लूकोज की जगह फैटी एसिड को तोड़ देती हैं रिजनरेटिव बनने में मदद करती है।

वजन कम

अगर आप वजन कम करना चाहते हैं तो सप्ताह में एक दिन उपवास रखना एक अच्छा विकल्प है। उपवास के दौरान शरीर का फैट एनर्जी में बदल जाता है। उपवास के दौरान संतुलित आहार लें। दिन में एक बार खाने की जगह, दो से तीन बार थोड़ी थोड़ी मात्रा में फल या जूसका सेवन करें। सप्ताह में दो दिन उपवास कर रहे हैं तो इससे खाने पीने की आदत में सुधार आएगा। इसके साथ ही शरीर भी स्वस्थ रहेगा।

 

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close