व्यापारMain Slide

2020 आपकी जेब पर पड़ेगा भारी, ये चीजें लगाएंगी चूना

2020 का आगाज़ हो चुका है और साथ-साथ सभी देशवासियों को कुछ नए उपहार भी मिलने वाले हैं। इन सुविधाओं से आपको थोड़ा फायदा मिलेगा। इसमें केबल टीवी का सस्ता होना, ऐप से नोट पहचानने की सुविधा, आसान तरीके से राशन की सुविधा आदि शामिल हैं।

देखें उत्तराखंड की अन्य खबरें, हमारे Youtube चैनल पर –

आइए नजर डालते हैं कुछ ऐसे बदलावों पर जो 2020 में हो चुके हैं या होने वाले हैं। केबल टीवी पर TRAI की नई टैरिफ लिस्ट के हिसाब से, 1 मार्च से यूजर 130 रुपए में 100 की जगह 200 मुफ्त चैनल सेलेक्ट कर सकते हैं। बुके में चैनल के दाम 12 रुपए से अधिक नहीं होंगे।

एक देश-एक राशन स्कीम बुधवार को मध्य प्रदेश, गोवा, झारखंड और त्रिपुरा में लागू की जा चुकी है। कुल 12 राज्यों में यह स्कीम शुरू की जा चुकी है। कहीं भी राशन लेने की यह योजना जून से पूरे देश में लागू कर दी जाएगी।

देखें उत्तराखंड की अन्य खबरें, हमारे Youtube चैनल पर –

UIDAI ने देश में 28 नए आधार सेवा केंद्र खोले हैं। ये सरकारी छुट्टियों को छोड़कर सप्ताह में सातों दिन खोले जाएंगे। आप इन केंद्रो पर जाकर आधार में पता, मोबाइल नंबर आदि डीटेल्स बदलवा सकते हैं।

रेलवे बहुत जल्द ट्रेनों में कंटेंट ऑन डिमांड स्कीम शुरू करने वाला है, इससे यात्री फ्री में पसंद की मूवी, गाने आदि देख सकेंगे।

आंखों से कमजोर लोगों को करंसी नोट पहचानने में दिक्कत न हो इसके लिए RBI ने मोबाइल एडेड नोट आइडेंटिफायर (MANI) नाम से मोबाइल ऐप लॉन्च किया है।

देखें उत्तराखंड की अन्य खबरें, हमारे Youtube चैनल पर –

 

ये कुछ ऐसी चीजें हैं जो महंगी भी हुई हैं

रसोई गैस और हवाई सफर महंगा हो गया है। बिना सब्सिडी वाला रसोई गैस सिलिंडर 19 रुपए महंगा हो गया है। यह लगातार 5वां महीना है, जब एलपीजी के दाम बढ़े हैं।

हवाई ईंधन की कीमतें 2.6 फीसदी बढ़ाई गई हैं। तेल कंपनियों के हिसाब से इंटरनैशनल मार्केट में कच्चा तेल महंगा होने की वजह से यह बढ़ोतरी करनी पड़ी है। रेल किराया भी बढ़ा दिया गया है।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close