व्यापारMain Slide

आधार रखने वालों को मिलेगा महीने में 10 से ज्यादा ट्रेन टिकेट बुक करने का मौका, जाने क्या है नियम

ट्रेन में सफ़र करने वालों के लिए भारतीय रेलवे की सहयोगी कंपनी एक बड़ा ऐलान करने वाली है। अगर आपके पास आधार कार्ड है और आप ट्रेन में ज्यादातर सफ़र करते है तो रेलवे एक तोफा देने जा रही है। भारतीय रेलवे की सहयोगी कंपनी इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (IRCTC) ट्रेन टिकट बुकिंग के लिए आधार वेरिफिकेशन करवा लेने पर 12 टिकट बुक कराने की सुविधा मिलती है।

देखें ये खास खबर – 

12 ट्रेन टिकट कर सकतें हैं बुक

आप महीने में एक यूजर आईडी से 12 ट्रेन टिकट बुक कर सकते हैं। ट्रेन टिकट की बुकिंग के लिए आधार जरूरी नहीं है लेकिन आधार कार्ड न होने पर इस सुविधा का पूरा लाभ आपको नहीं मिल पाएगा। आधार न होने पर आप महीने में सिर्फ 6 टिकट ही बुक सकते हैं।

आधार नंबर IRCTC से करना होगा लिकं

इसके लिए ग्राहक को सबसे पहले अपना आधार नंबर IRCTC से लिकं करना होगा। अपना आधार नंबर IRCTC से लिकं कराने के लिए यूजर को अपने IRCTC अकाउंट में जाना होगा। फिर माय प्रोफाइल में जाकर अपडेट आधार पर क्लिक कर देना होगा। क्लिक करने के बाद आधार कार्ड से लिंक मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा। आपको इस ओटीपी को आईआरसीटीसी पर डालना होगा। इस प्रकार आपका आधार नंबर IRCTC अकाउंट से लिंक कर दिया जाएगा। इस प्रक्रिया के बाद आप एक महीने में 12 टिकट बुक करा सकेंगें।

तत्काल टिकेट बुक करना

अगर आप तत्काल टिकेट बुक करना चाहतें हैं तो आपको ये टिकट यात्रा की तारीख से एक दिन पहले बुक कर लेना चाहिए। आपको बता दें कि एसी क्लास का तत्काल टिकट सुबह 10 बजे से बुक कराया जा सकता है। वहीं नॉन एसी क्लास का तत्काल टिकट सुबह 11 बजे से बुक कराया जा सकता है।

तत्काल का कन्फर्म टिकट

अगर आपके पास तत्काल का कन्फर्म टिकट है तो इसे कैंसिल करने पर आपको कोई भी पैसा वापस नहीं दिया जाएगा। अगर आपके पास तत्काल का आरएसी या वेटिंग का टिकट है, तो ट्रेन के शेड्यूल्ड डिपार्चर टाइम से 30 मिनट पहले तक कैंसिल करने पर रिफंड दिया जाएगा।

स्लीपर क्लास के लिए भी ग्राहकों को सुविधा

रेलवे ने तत्काल टिकट के अंतर्गत स्लीपर क्लास के लिए भी ग्राहकों को सुविधा दी है जिसमें ट्रेन टिकट बुक करने के लिए कम से कम 100 रुपये और ज्यादातर 200 रुपये का चार्ज तय किया है। एसी चेयर कार टिकट के लिए, भारतीय रेलवे ने 125-225 रुपये का चार्ज तय किया हैं। आप तत्काल टिकट को IRCTC की वेबसाइट https://www.irctc.co.in से बुक कर सकतें हैं इसके अलावा आप रिजर्वेशन काउंटर से भी बुकिंग कर सकते हैं।

रिपोर्ट – श्वेता वर्मा
Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close