Main Slideराष्ट्रीय

Cyclone Fani Live: जानिए किस शहर में सक्रिय हैं फानी, MAP VIDEO में देखें लाइव

फानी चक्रवात ने पूरी के ओड़िशा में कहर बरपाना शुरू कर दिया है। यहां  245 कलोमीटर की रफ़्तार से तेज़ हवाएं चली रही है। लगातार बारिश और तेज़ हवाओं के चलते सभा लोगों को अपने घरों में रहने की सलाह दी गयी है। ओडिशा के 15 जिलों से करीब 11 लाख लोगों को सुरक्षित जगहों पर पंहुचा दिया गया है। NDRF की टीम रहत और बचाव कार्य में लग गयी है, साथ ही 34 नेवी फोर्सेज को भी तैनात किया गया है। तेज़ हवाओं पर बारिश के चलते ओडिशा में बिजली सप्लाई को पूर्ण रूप से बंद कर दिया गया है, साथ ही 223 से ज़्यादा ट्रेनों को भी रद्द कर दिया गया है। इसके साथ ही सारी हवाई सेवाएं भी बंद करवा दी गयी हैं। ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक इस मामले में गंभीर रूप से ध्यान दे रहे हैं।

मौसम विभाग के मुताबिक फानी यूपी, बिहार, बंगाल में भी भयंकर आफत मचा सकता है। आप इन लाइव तस्वीरों में देख सकते हैं कैसे वक़्त के साथ फानी खतरनाक रूप लेता जा रहा है। आप इन लैवे तस्वीरों से यह भी देख सकते हैं फानी किन-किन जगहों पर तबाही मचा है और किन जगहों पर उसके आक्रामक रूप लेने की आशंका है।

फानी के आक्रामक रूप के चलते 223 से ज़्यादा ट्रेनों को भी रद्द कर दी गयी हैं। इसके साथ ही सारी हवाई सेवाएं भी बंद करवा दी गयी हैं। ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक इस मामले में गंभीर रूप से ध्यान दे रहे हैं। राज्य सरकार और केंद्रीय गृह मंत्रालय की तरफ से सुरक्षा के इंतजाम बढ़ा दिए गए हैं। गृहमंत्रालय ने हेल्पलाइन नंबर भी जारी किया है। रेलवे ने भी सभी प्रभावित क्षेत्रों के लिए हेल्पलाइन नंबर भी जारी कर दिए हैं।

सुरक्षा एजेंसियां मुस्तैद
NDRF की टीम रहत और बचाव कार्य में लग गयी है। राहत और बचाव के लिए ओडिशा, आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु, अंडमान, झारखंड और केरल में NDRF की कई टीमें लगाई गई हैं, साथ ही 34 नेवी फोर्सेज को भी तैनात किया गया है।

 

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close