Main Slideराष्ट्रीय

जयपुर के कनिष्क कटारिया ने UPSC परीक्षा में किया टॉप, गर्लफ्रेंड को दिया श्रेय

नई दिल्ली। संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) ने शुक्रवार को सिविल सेवा परीक्षा 2018 के परिणाम घोषित कर दिए। इस परीक्षा में आईआईटी बॉम्बे से बीटेक की पढ़ाई करने वाले कनिष्क कटारिया ने टॉप किया है। कनिष्क जयपुर के रहने वाले है। वहीं, सृष्टि जयंत देशमुख महिला अभ्यर्थियों में पहले पायदान पर रहीं जबकि सम्मिलित सूची में उन्होंने पांचवा स्थान हासिल किया।

इस परीक्षा में प्रथम स्थान पाने वाले कनिष्क कटारिया ने इसका श्रेय अपनी गर्लफ्रेंड को भी दिया है। उन्होंने कहा की इसमें मेरे माता-पिता के साथ-साथ मेरी गर्लफ्रेंड का भी काफी योगदान है जिसने हमेशा मेरी मदद की है। कनिष्क ने बताया कि परीक्षा में ऑप्शन विषय मैथमेटिक्स रहा है। उन्होंने बीटेक करने के बाद दो साल जॉब भी की थी।

बता दें कि कनिष्क ने करीब एक साल बैंगलोर में काम भी किया था, इसके बाद उन्होंने विदेश में नौकरी की। उनके पिता सिविल लाइन में ही नौकरी करते हैं। कनिष्क ने परीक्षा की तैयारी 2017 में शुरु की थी, उनकी कड़ी मेहनत की बदौलत यह कामयाबी हासिल हो सकी है। यूपीएससी के शीर्ष 25 अभ्यर्थियों में 15 पुरुष और 10 महिलाएं हैं। इस परीक्षा में दूसरे स्थान पर आए अक्षत जैन ने आईआईटी गुवाहाटी से इंजिनियरिंग की है।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close