स्वास्थ्यMain Slideजीवनशैली

BED-TEA पीने के होते हैं कई साइड इफेक्ट, चौथा ले सकता है आपकी जान

चाय पीने की आदत किसे नहीं होती कोई अपनी थकान चाय से मिटाता है,तो किसी को पढ़ाई करते वक्त चाय न मिले तो उसका पढ़ाई में मन नहीं लगता।
वहीं चाय मेहमानों के आवभगत का हिस्सा है, तो कहीं नुक्कड़ की दुकान पर दोस्तों के ठहाकों की रौनक। चाय शायद ही किसी को न अच्छा लगती हो।
बेड-टी से दिन की शुरूआत करने वालों सावधान 
बेड-टी से दिन की शुरूआत करने वालों सावधान  ( फोटो – गूगल )

बेड-टी से दिन की शुरूआत करने वालों सावधान 

कुछ लोगों को सुबह सोकर उठते ही चाय चाहिए होती है। आम भाषा में बेड टी कहा जाता है। लेकिन बेडटी से दिन की शुरूआत करने वालो के लिए शायद ये बुरी खबर होगी कि सुबह बेड टी पीने से स्वास्थ्य पर बहुत बुरा प्रभाव पड़ता है।
बेड टी पीने की आदत ना सिर्फ आपके दांतों को प्रभावित करती है बल्कि आपके पाचन तंत्र के साथ-साथ आपकी ओवरऑल हेल्थ के लिए भी खराब है। चलिए जानते हैं बेड टी पीने से सेहत को क्या-क्या खतरे हो सकते हैं।
1) इंफेक्शन होने के खतरे बढ़ जाते हैं। सुबह-सवेरे उठते ही चाय पीने से पेप्टिक अल्सर और इस जैसे कई इंफेक्शन होने का खतरा बढ़ जाता है।
2) अनिद्रा की समस्या बढ़ जाती है ,आंखों के नीचे काले घेेरे आना शुरू हो जाते है।
3) सुबह सवेरे बेड टी पीने से दांतों संबंधी समस्याएं बढ़ने लगती हैं। इससे कैविटीज होने का खतरा बढ़ जाता है। बैक्टीरिया बढ़ने के साथ ही मसूड़ों में सूजन और मसूड़ों संबंधी बीमारियां बढ़ने का खतरा भी रहता है।
4) लगातार बेड टी पीने से शरीर में खून की कमी होने लगती है। जिन्हें पहले से ही खून की कमी हो उन्हे बेड टी लेने से बचना चाहिए।
5)  एसिडिटी की समस्या भी बेड टी पीने से पनपती है। इसलिए अगर आप भी बेड टी के आदी हो चुके हैं,  तो आज से ही बल्कि अभी से ये आदत छोड़ दे ।

रिपोर्ट – श्वेता रिपोर्ट 

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close