Main Slideउत्तराखंडप्रदेशव्यापार

Uttarakhand Investors Summit : निवेशकों ने उत्तराखंड के विकास पर कही ये बड़ी बात

इन्वेस्टर्स समिट में पीएम मोदी, सीएम रावत सहित देश-विदेश के बड़े निवेशक भी हुए शामिल

उत्तराखंड की राजधानी देहरादून में रविवार को 2 दिवसीय इन्वेस्टर्स समिट कार्यक्रम का देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के द्वारा उद्धाटन किया गया। कार्यक्रम में पीएम सहित देश-विदेश के बड़े-बड़े निवेशक शामिल हुए हैं।

Live Updates-

  • 13: 19 PM- पीएम मोदी ने सबका आभार प्रकट किया। कहा कि हम ऐसे समय में एकत्र हुए हैं जब हम नए भारत की ओर आगे बढ़ रहे हैं।
  • 13:17 PM- मुख्यमंत्री ने पीएम मोदी को शॉल और दो पुस्तकें ‘थ्रॉन्स ऑफ गॉड’ व ‘क्राफ्ट्स ऑफ उत्तराखंड’ भेंट की। इसके साथ ही पीएम मोदी को जौनसारी वस्त्र भेंट किया गया।
  • 12: 58 pm : मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने अपने संबोधन में प्रधानमंत्री मोदी, उत्तराखंड राज्यपाल, सिंगापुर के मंत्री, चेक गणराज्य के राजदूत, मंत्रियों, उद्योग जगत की हस्तियों और निवेशकों का अभिवादन किया। अाज का दिन हमारे लिए सौभाग्य का है। ‘चैंपियन ऑफ द अर्थ’ प्राप्त करने पर पीएम मोदी को बधाई दी।
  • 12: 50 PM- सिंगापुर के सूचना तकनीक और संचार मंत्री एस ईश्वरन ने कहा कि राज्य की प्राकृतिक सुंदरता की तारीफ और कहा कि टूरिज्म की अपार संभावनाएं हैं। सिंगापुर उत्तराखंड के विकास में सहायक बनेगा।
  • 12:50 PM- देश व विदेशों के निवेशक मंच पर उत्तराखंड में निवेश के अवसरों के बारे में सम्बोधन कर रहे हैं इसके साथ-साथ उत्तराखंड के कई औद्योगिक क्षेत्र में निवेश पर अपनी राय व मंजूरी प्रकट कर रहे हैं।

  • 12: 27 PM-  महिंद्रा ग्रुप की ओर से पवन कुमार गोयंका ने पीएम मोदी, उत्तराखंड की राज्यपाल, मुख्यमंत्री, मंत्रियों , अधिकारियों और निवेशकों का अभिवादन किया। कहा कि यहां का चारधाम दुनिया भर में प्रसिद्ध है। राज्य की स्थापना से लेकर अभी तक महिंद्रा ने उत्तराखंड के विकास में योगदान दिया। अभी तक महिंद्रा ने राज्य में 16 लाख गाड़िया और ट्रैक्टर बनाए हैं। राज्य की प्रगति की मनोकामना करते हुए उन्होंने उपस्थित निवेशकों से यहां निवेश करने का आग्रह किया।
  • 12:20 PM- पतंजलि की ओर से समिट में शिरकत कर रहे आचार्य बालकृष्ण ने कहा कि 12 हजार से ज्यादा जड़ी बूटियां उत्तराखंड में उपलब्ध हैं। इनमें कई दुर्लभ जड़ी बूटियां भी हैं। पतंजलि ने 30 हजार लोगों को रोजगार दिया है। देश का पहला फूड पार्क उत्तराखंड में पतंजलि द्वारा संचालित है।
  • 12:10 PM- अडानी ग्रुप के प्रणव अडानी के कहा कि हम उत्तराखंड ऑर्गेनिक कमॉडिटी मोड में निवेश कर रहे हैं। यहां निवेश की अपार संभावनाएं हैं।
  • 12: 06 PM- जापान के उच्चायुक्त ने कहा कि जापान और भारत के बीच हमेशा से अच्छे संबंध रहे हैं। इसके बाद उन्होंने पीएम मोदी को जापान आने का निमंत्रण दिया। कहा कि हम उत्तराखंड को सैनिटेशन और एग्रीकल्चर के क्षेत्र में सहयोग देंगे।
  • 12:00 PM- चेक रिपब्लिक के राजदूत मिलॉन होवार्का ने नमस्कार कहकर अपना संबोधन शुरु किया और योगा का सराहा। उत्तराखंड की तेज गति से विकसित हो रही अर्थव्यवस्था की तारीफ करते हुए उन्होंने कहा कि चेक गणराज्य राज्य के विकास के लिए तत्पर है। कहा कि बायो मास, सोलर एनर्जी और ऑटो मोबाइल के क्षेत्र में चेक गणराज्य और उत्तराखंड के बीच में बेहतर तालमेल हो सकता है। इसके बाद उन्होंने समिट का बुलावा देने के लिए मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत को धन्यवाद कहा।
  • 11:48 AM-  मुख्य सचिव के बाद सीआईआई के चेयरमैन चंद्रजीत बनर्जी ने निवेशकों को संबोधित किया।
  • 11:31 AM- मुख्य सचिव उत्पल कुमार सिंह ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, राज्यपाल बेबी रानी मौर्या और देश-विदेश से आए निवेशकों का स्वागत किया। उन्होंने कहा कि इस निवेश से राज्य में रोजगार की संभावनाएं बढ़ेंगी।
  • 11:28 AM- उत्तराखंड की पारंपरिक वंदना ‘दैंणा हुंय्या, खोलि का गणेशा’ के साथ समिट का शुभारंभ हुआ। 30 कलाकारों के दल ने यह मांगल गीत प्रस्तुत किया। ये कलाकार उत्तराखंड के पारंपरिक परिधानों में सजा हुए थे।
  • 11:18 AM- पीएम मोदी ने समिट में लगी प्रदर्शनी और स्टॉल्स का जायजा लिया। उनके साथ उत्तराखंड के राज्यपाल, मुख्यमंत्री और कैबिनेट मंत्री सपताल महाराज भी मौजूद रहे।
  • 11:10 AM- रायपुर स्थित स्टेडियम में प्रधानमंत्री मोदी पहुंचे। रिबन काटकर उन्होंने ‘उत्तराखंड इन्वेस्टर्स समिट’ का उद्घाटन किया। इसके बाद प्रधानमंत्री को एलईडी में 360 डिग्री थ्रीडी वीडियो के जरिए उत्तराखंड की प्राकृतिक सुंदरता को दिखाया गया। वीडियो क्लीपिंग के जरिये पीएम को राज्य में संभावनाएं दिखाई गई। वन, पर्यटन, बागवानी, धर्म और संस्कृति के नजारे दिखाए गए।

कई केंद्रीय मंत्री भी हैं मौजूद-
केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी, पीयूष गोयल, रविशंकर प्रसाद, हरसिमरत कौर भी कार्यक्रम में मौजूद रहेंगे। ये सभी केंद्रीय मंत्री विभिन्न सत्रों में निवेशकों के समक्ष विचार रखेंगे। समिट में भारतीय निवेशकों के अलावा जापान, चेक गणराज्य, अर्जेंटीना, मॉरीशस और नेपाल के निवेशक भी भाग लेंगे।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close