Main Slideउत्तराखंडप्रदेश

कोसी नदी पुनर्जीवन के लिए उत्तराखंड सरकार की मुहिम को मिल सकती है लिम्का बुक में जगह

पर्यावरण की शुद्धता बनाए रखने के लिए हमें कोसी कैचमेंट एरिया में सफाई का विशेष ध्यान देना होगा- सीएम त्रिवेंद्र

कोसी पुनर्जीवन अभियान, आम जन सहभागिता से बढ़ सकता है। यह बात उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने राजकीय प्राथमिक विद्यालय सूपाकोट में आयोजित कार्यक्रम के दौरान कही है।

सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत ने कहा कि कोसी कैचमेंट एरिया में हुए वृक्षारोपण ने एक रिकार्ड स्थापित कर लिम्का बुक में अपनी प्रविष्टि दर्ज कर दी है जो हम सब के लिए गौरव की बात है। मुख्यमंत्री ने कोसी कैचमेंट एरिया के अन्तर्गत चाल-खाल, खन्ती, टैंक आदि कार्यों की समीक्षा भी की।

मुख्यमंत्री ने इस मौके पर कहा,” पर्यावरण की शुद्धता बनाए रखने के लिए हमें कोसी कैचमेंट एरिया में सफाई का विशेष ध्यान देना होगा। इसके लिए जागरूकता अभियान चलाना होगा। कोसी के उद्गम स्थल पर जहाॅ वृक्षारोपण हुए है वहाॅ पर चैकडैम आदि बनाने होंगे।”

उन्होंने आगे कहा कि आगामी हरेला पर्व जो माह जुलाई में मनाया जाएगा उस दिन भी धार पानी धार क्षेत्र में विशेष वृक्षारोपण कार्यक्रम के साथ ही जिन विद्यार्थियों द्वारा अधिकाधिक वृक्षारोपण किया गया है उनको पुरस्कृत करने के साथ ही अन्य कार्यक्रम आयोजित होंगे।

मुख्यमंत्री ने प्रो. जेएस रावत ने कोसी पुनर्जीवन के लिए किए जा रहे कार्यों की सराहना करते हुए कहा कि बच्चों को वृक्षारोपण क्षेत्र का भ्रमण करा कर उन्हें पौधों के बारे में आत्मीयता दर्शाने के लिए प्रेरित् करना होगा। उन्होंने धार पानी धार क्षेत्र में बाॅज, बेड़ू, जामुन सहित अन्य पौधो के रोपण पर विशेष ध्यान देने की बात कही।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close