Main Slideउत्तर प्रदेशप्रदेश

सीएम योगी का नारी शक्ति को सलाम, CMS स्कूल में 9 महिलाओं को देवी अवार्ड से किया सम्मानित

लखनऊ। उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ के गोमती नगर विस्तार स्थित सीएमएस स्कूल में देवी अवार्ड समारोह का आयोजन किया गया। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बतौर मुख्य अतिथि इस समारोह में शिरकत की। मुख्यमंत्री ने दीप प्रज्ज्वलन कर कार्यक्रम की शुरुआत की। इस मौके पर सीएम योगी ने प्रदेश के विभिन्न क्षेत्रों में विशिष्ट कार्य करने वाली 9 महिलाओं को देवी अवार्ड से सम्मानित किया। योगी ने कहा कि स्वच्छ भारत मिशन में अच्छा काम करने वालों को सम्मानित किया जाएगा। इस प्रकार के सम्मान देने से लोगों मे स्वच्छता के प्रति जागरूकता पैदा होगी और वे बेहतर काम करने की दिशा में आगे बढ़ेंगे।

योगी ने कहा कि महिलाओं ने हर क्षेत्र में अपनी प्रतिभा का लोहा मनवाया है। भारत के हर संवैधानिक पद पर मातृशक्ति ने अपनी प्रतिभा के माध्यम से बहुत से अच्छे उदाहरण प्रस्तुत किये हैं। अगर आज आप देखेंगे तो केंद्र सरकार के विभिन्न पदों पर या विभिन्न संवैधानिक संस्थाओं पर चाहे वो लोकसभा की अध्यक्ष के रूप में सुमित्रा महाजन का उदाहरण हो, देश की विदेश मंत्री के रूप में सुषमा स्वराज का या फिर देश की रक्षामंत्री के रूप में निर्मला सीतारमण का उदाहरण हो। हर क्षेत्र में महिलाएं अपनी प्रतिभा दिखाते हुए पुरुषों के कंधे से कंधा मिलाकर चल रही हैं।

उन्होंने कहा कि देश के छह राज्यों में गवर्नर के रूप में महिलाएं अपनी सेवाएं दे रही हैं। योगी ने कहा कि आपने एशियन गेम्स के परिणाम देखे होंगे जिसमें कई लड़कियों ने अपनी क्षमता का लोहा मनवाया है। इतना ही नहीं, प्रदेश की हाईस्कूल व इण्टरमीडिएट जैसी परीक्षाओं में भी लड़कियों का पासिंग पर्सेंटेज अधिक है। मेरिट में भी छात्राओं का स्थान ऊपर है। इस सन्दर्भ में उन्होंने प्रदेश के आकांक्षात्मक जनपदों सोनभद्र व चन्दौली में अपने हाल के भ्रमण की चर्चा करते हुए कहा कि प्राथमिक विद्यालयों के निरीक्षण के दौरान उन्हें कक्षाओं में छात्राओं की उपस्थिति अधिक मिली।

योगी ने कहा कि महिलाओं की जागरूकता, स्वावलम्बन और उन्हें सभी सुविधाओं को समान रूप से प्रदान करने के लिए समाज व परिवार को आगे आना होगा। यदि सभी महिलाओं में जागरूकता आ जाए, तो समस्त क्षेत्रों में उन्नति और समृद्धि का मार्ग प्रशस्त होगा।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close