Main Slideजीवनशैलीतकनीकीराष्ट्रीय

SBI कार्ड धारक हो जाइए सावधान, अब नहीं काम करेगा आपके बटुए में रखा ATM CARD

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के ग्राहक तुरंत पहुंचे बैंक और बदलवाएं अपना कार्ड

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के जारी किए गए पुराने मैजिस्ट्रिप (मैग्नेटिक) डेबिट कार्ड बंद कर दिए जाएंगे। इसकी जगह पर ग्राहकों को ईएमवी चिप वाला डेबिट कार्ड जारी किया जाएगा। ग्राहकों को 31 दिसंबर 2018 तक की महौलत दी गई है।

अगर आप लापरवाही दिखाएंगे और अपने पुराने एटीएम कार्ड को नहीं बदलाएंगे तो आपका पुराना कार्ड कोई काम नहीं करेगा क्योंकि एटीएम मशीनें आपका पुराना कार्ड स्वीकार नहीं करेंगी।

रिजर्व बैंक ने भी ये माना है कि मैग्‍नेटिक स्‍ट्राइप कार्ड टेक्‍नोलॉजी अब पुरानी हो चुकी है। ऐसे कार्ड बनना अब बंद भी हो गए हैं, क्‍योंकि ये कार्ड पूरी तरह से सुरक्षित नहीं थे। अब इनकी जगह EMV चिप कार्ड को तैयार किया गया है। सभी पुराने कार्ड को नए चिप कार्ड से बदल दिया जाएगा।

EVM चिप वाले डेबिट या क्रेडिट कार्ड पर एक छोटी चिप लगी होती है। इस चिप में आपके खाते की पूरी जानकारी होती है। यह जानकारी इनक्रिप्टेड होती है जिससे कोई आपका डाटा चोरी नहीं कर सकता। EMV चिप कार्ड में ट्रांजैक्‍शन के दौरान यूजर को सत्‍यापित करने के लिए एक यूनिक ट्रांजेक्‍शन कोड जनरेट होता है, जो वेरिफिकेशन को सर्पोट करता है जबकि मैग्‍नेटिक स्‍ट्राइप कार्ड में ऐसा नहीं होता है।

 

घबराएं नहीं, ये करें:

बैंक ने अपने ऑफिशियल ट्विट हैंडल से ट्वीट कर जानकारी दी कि पुराने ATM कार्ड बदलकर उनकी जगह EVM चिप वाला डेबिट कार्ड जारी किया जा रहा है। नए कार्ड के लिए आप ऑनलाइन बैंकिंग से अप्लाई कर सकते हैं। इसके अलावा बैंक की ब्रांच में जाकर अप्लाई करना होगा। बैंक ने फरवरी 2017 में पुराने कार्ड बंद कर दिए थे और अब 31 दिसंबर 2018 से ये इन कार्डस को पूरी तरह से बंद कर दिया जाएगा।

बैंक ने अपनी ऑफिशियल वेबसाइट पर भी इसकी जानकारी दी है– https://bank.sbi/portal/web/personal-banking/magstripe-debit-cardholders
Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close