Main Slideअन्तर्राष्ट्रीयउत्तराखंडजीवनशैलीतकनीकीप्रदेशव्यापार

इजरायली खेती के गुर सीखेंगे उत्तराखंड के किसान, जल संरक्षण पर दिया जाएगा ज़ोर

कृषि, जल संरक्षण, उच्च शिक्षा जैसे विषयों पर एकसाथ काम करेंगे इजरायल और उत्तराखंड

आने वाले समय में कृषि, जल संरक्षण, उच्च शिक्षा जैसे क्षेत्रों में इजरायल व उत्तराखंड एक साथ मिल कर काम करेंगे। इससे किसानों को इजरायली खेती करने के नए प्रयोग सिखाए जा सकेंगे, इसके साथ साथ स्कूली छात्रों को बेहतर शिक्षा दी जा सकेगी।

उत्तराखंड में गुरूवार को इजरायल के भारत में राजदूत डेनियल कारमोन ने मुख्यमंत्री आवास में मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत से मुलाकात की। दोनों के ही बीच में इन मुद्दों पर पारस्परिक सहयोग देने पर विस्तार से चर्चा की गई ।

इजरायल के भारत में राजदूत डेनियल कारमोन ने मुख्यमंत्री आवास में मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत से की मुलाकात ।

” कृषि व जल संरक्षण सहित सामाजिक व आर्थिक गतिविधयों में इजरायल की तकनीक व अनुभव का लाभ लिया जा सकता है। उच्च शिक्षा व स्किल डेवलपमेंट में भी परस्पर सहयोग की सम्भावनाएं हैं। हाल ही में प्रदेश के कृषि मंत्री इजरायल में एक प्रदर्शनी में प्रतिभाग करने गए थे। सिंचाई में ड्रिप व स्प्रिंकलर सिस्टम की इजरायली तकनीक उपयोगी हो सकती है।”  मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने आगे बताया।

सीएम से मुलाकात के दौरान इजरायल के भारत में राजदूत डेनियल कारमोन ने कहा, ” पिछले चार वर्षों में भारत व इजरायल में संबंध बहुत मजबूत हुए हैं। रक्षा के साथ ही कृषि व जल प्रबंधन में महत्वपूर्ण समझौते हुए हैं। इसलिए भारत में 27 सेंटर आॅफ एक्सीलेंस इजराईल द्वारा खोले गए हैं।”

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close