Main Slideअन्तर्राष्ट्रीयस्वास्थ्य

डिलीवरी के बाद अधिक खून के बहने से अब नहीं जाएगी महिलाओं की जान

कार्बेटोसिन दवा का नया फार्मूला प्रसव के बाद अत्यधिक रक्तस्राव को रोकने में है प्रभावी

कार्बेटोसिन दवा का नया फार्मूला प्रसव के बाद अत्यधिक रक्तस्राव को रोकने के लिए प्रभावी व सुरक्षित हो सकता है, और यह हजारों महिलाओं के जीवन को बचा सकता है।

यह विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के 10 देशों में नैदानिक परीक्षण में सामने आया है। इन देशों में भारत भी शामिल है। मौजूदा समय में डब्ल्यूएचओ बच्चे के जन्म के बाद अत्यधिक रक्तस्राव को रोकने के लिए पहली पसंद के तौर पर ऑक्सीटोसिन की सिफारिश करता है।

डब्ल्यूएचओ के महानिदेशक टेडरोस एडहानोम गेबेरियस ने कहा,” वास्तव में यह एक नया प्रोत्साहित करने वाला घटनाक्रम है, जो हमारे माताओं व बच्चों को जिंदा रखने में हमारी क्षमता को बढ़ा सकता है।”

हालांकि, ऑक्सीटोसिन को दो से आठ डिग्री सेल्सियस पर स्टोर किया जाना चाहिए और परिवहन किया जाना चाहिए। ऐसा करना बहुत से देशों में मुश्किल है। इससे बहुत-सी महिलाओं तक यह जीवनरक्षक दवा नहीं पहुंच पाती है। अगर यह दवा गर्मी के संपर्क में आती है तो बहुत कम प्रभावी हो जाती है।

इस शोध को न्यू इंग्लैंड जर्नल ऑफ मेडिसिन में प्रकाशित किया गया है। इससे पता चलता है कि कार्बेटोसिन का गर्मी रोधी फार्मूला से ऑक्सीटोसिन की तरह प्रसव के बाद रक्तस्राव को रोकने में सुरक्षित है।

कार्बेटोसिन के नए फार्मूले को ठंडा रखने की जरूरत नहीं होती और इसका प्रभाव कम से कम तीन साल तक 30 डिग्री सेल्सियस व 75 फीसदी की सापेक्ष आद्र्रता के साथ बरकरार रहता है।

 

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close