Main Slideउत्तराखंडप्रदेश

रिस्पना और कोसी नदियों को बचाने के लिए लगाए जाएंगे 3.5 लाख पौधे

विश्व पर्यावरण दिवस के मौके पर मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने किया वृक्षारोपण

विश्व पर्यावरण दिवस के मौके पर मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत के नेतृत्व में मंगलवार को दौड़वाला, देहरादून में मिशन रिस्पना से ऋषिपर्णा के अन्तर्गत वृक्षारोपण के लिए गड्ढे तैयार किए गए। मिशन ऋषिपर्णा के अन्तर्गत रिस्पना के उद्गम लण्ढ़ौर शिखर फाॅल से मोथरोवाला-दौड़वाला तक कुल 32 किमी क्षेत्र में कई प्रजाति के 2.5 लाख वृक्ष लगाए जाएंगे।

इस मौके पर मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने कहा, ” रिस्पना से ऋषिपर्णा सरकार का दीर्घकालिक और महत्वाकांक्षी अभियान है। इस मिशन में स्थानीय लोगों के अलावा कई सरकारी और गैरसरकारी संगठनों, संस्थाओं व अन्य प्रदेशों के लोगों का सहयोग भी मिल रहा है।”  उन्होंने आगे कहा कि रिस्पना और कोसी के पुनर्जीवीकरण के लिए हरेला पर्व के दौरान एक दिन निर्धारित कर 3.5 लाख पौधे लगाए जाएंगे। वृक्षारोपण का यह कार्य पूर्ण रूप से जन सहयोग से किया जाएगा।

मिशन रिस्पना से ऋषिपर्णा के प्रारम्भिक चरण में रिस्पना और कोसी नदी को पुनर्जीवित करने का लक्ष्य रखा गया है। इसके बाद अन्य जल स्रोतो को भी पुनर्जीवित किया जाएगा। वर्ष-2018 में विश्व पर्यावरण दिवस की मेजबानी भारत कर रहा है।

” 31 जुलाई से उत्तराखंड में पाॅलीथीन पूरी तरह से प्रतिबन्धित की जाएगी। सभी पाॅलीथीन के थोक विक्रेताओं को इससे पहले पाॅलीथीन का स्टाॅक समाप्त कर दें। इस तारीख से एक सप्ताह पहले से पूरे प्रदेश में पाॅलीथीन से होने वाले पर्यावरणीय नुकसान पर व्यापक स्तर पर जन जागरूकता अभियान चलाया जाएगा।” मुख्यमंत्री रावत ने आगे कहा ।

” लण्ढ़ौर शिखर फाॅल से मोथरोवाला-दौड़वाला तक तक वृक्षारोपण के लिए 39 ब्लाॅक बनाए गए हैं। पूरे क्षेत्र में कई प्रजाति के वृक्ष लगाए जाएंगे। इसमें 30 प्रतिशत फलदार वृक्ष लगाए जाएंगे।” जिलाधिकारी एस.ए.मुरूगेशन ने बताया।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close