Main Slideउत्तराखंडप्रदेश

फिल्म जगत से जुड़ी बारीकियां सीखेंगे उत्तराखंड के युवा

मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिह रावत करेंगे पांच दिवसीय फिल्म एप्रिसिएशन का शुभारंभ

उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिह रावत मंगलवार को पांच दिवसीय फिल्म एप्रिसिएशन कोर्स शुरू करेंगे। मुख्यमंत्री रावत की इस पहल पर उत्तराखंड में पहली बार इस तरह की कार्यशाला का आयोजन किया जा रहा है।

एफटीआईआई पुणे व उत्तराखंड फिल्म विकास परिषद की मदद से छह से 10 जून तक सूचना भवन, रिंग रोड़ में पांच दिवसीय कार्यशाला में युवाओं को एफटीआई पुणे से आए विशेषज्ञों द्वारा फिल्मी विधा से जुड़ी बारीकियों की जानकारी दी जाएगी।

हाल ही में देवभूमि डायलाॅग कार्यक्रम में मुख्यमंत्री रावत ने युवाओं से संवाद करते हुए कहा, ” राज्य सरकार युवाओं को तकनीकी क्षेत्र में दक्ष बनाने के लिए वचनबद्ध है, जिसके लिए राष्ट्रीय स्तर के संस्थानों को उत्तराखंड में आमंत्रित किया जाएगा।”

इसी क्रम में एफटीआईआई पुणे(भारतीय फिल्म एवं टेलीविजन संस्थान) द्वारा इसकी कार्ययोजना बनाकर मुख्यमंत्री के सामने प्रस्तुत की गई। मुख्यमंत्री द्वारा राज्य के युवाओं के हित में इसकी स्वीकृति प्रदान करने के बाद छह जून से 10 जून कार्यशाला का आयोजन किया जा रहा है।

पांच दिवसीय इस कोर्स में युवाओं को एफटीआई पुणे से आए विशेषज्ञों द्वारा फिल्म जगत से जुड़ी बारीकियों की जानकारी दी जाएगी। इसके बाद अल्मोड़ा और टिहरी में भी इस तरह के कोर्स कराए जाएंगे। इसके अलावा देहरादून में जुलाई, 2018 में पटकथा लेखन कोर्स भी कराया जाएगा।

कार्यशाला में अभिनय, डिजीटल छायांकन, डिजीटल फिल्म प्रोडक्शन, टी.वी. धारावाहिक के लिए काल्पनिक लेखन, स्टिल फोटोग्राफी कोर्स के साथ ही छोटे बच्चों के लिए भी फिल्म मेकिंग और अभिनय संबंधी कोर्स भी तैयार किए गए हैं। फिल्म एप्रिसियेशन कोर्स के प्रति युवाओं में काफी उत्साह है। पहली बार आयोजित इस कार्यशाला में प्रतिभाग के लिए कुल 116 आवेदन प्राप्त हुए हैं।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close