Main Slideतकनीकीराष्ट्रीय

सहूलियत : मोबाइल चोरी होने पर हेल्‍पलाइन नंबर 14422 पर करें शिकायत

नई दिल्ली। मोबाइल चोरी होने पर इसकी शिकायत दर्ज कराने के लिए कई बार खासी कवायद करनी पड़ जाती है। हालांकि अब ऐसा नहीं होगा। इसके लिए सरकार ने मोबाइल चोरी होने पर इसकी शिकायत दर्ज कराने की प्रक्रिया को आसान बनाने की योजना बनाई है।

केंद्र सरकार की ओर से एक हेल्पलाइन नंबर 14422 भी जारी किया गया है। इस हेल्पलाइन नंबर पर देश के किसी भी कोने में मोबाइल चोरी होने की शिकायत दर्ज कराई जा सकती है।

शिकायत के तुरंत बाद ही आपका मोबाइल सिम बंद किया जाएगा। हेल्पलाइन नम्‍बर पर शिकायत के बाद तुरंत ही उस इलाके की पुलिस और सेवा प्रदाता मोबाइल कंपनी इसकी खोज में जुट जाएंगी। ऐसे में आपका मोबाइल वापस भी मिल सकता है।

दूरसंचार मंत्रालय मई के आखिर तक महाराष्ट्र सर्किल में इसकी शुरुआत करेगा। देश के 21 अन्य दूरसंचार सर्कल में इसे अलग-अलग फेज में दिसंबर तक लागू किए जाने की संभावना है।

दूरसंचार प्रौद्योगिकी केंद्र (सी-डॉट) ने चोरी या गुम मोबाइल का पता लगाने के लिए सेंट्रल इक्विपमेंट आईडेंटिटी रजिस्टर (CEIR) भी तैयार किया है। इसके जरिए जैसे ही आप हेल्पलाइन नंबर अपने मोबाइल चोरी की जानकारी देंगे तुरंत ही उस फोन को ऑफ किया जा सकेगा।

 

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close