Main Slideअन्तर्राष्ट्रीयराष्ट्रीय

VIDEO : पृथ्वी पर अगले 48 घंटे में आ सकता है सौर तूफान, जानिए क्या होगा परिणाम

एटीएम, मोबाइल फोन और टीवी जैसी तकनीकी सुविधाएं हो सकती हैं बाधित

आने वाले 48 घंटों में अगर अपना फोन चलते चलते बंद हो जाए, टीवी पर दिखने वाले चित्र अपनेआप गायब हो जाएं और फोन में सिग्नल गायब हो जाएं, तो चौंकिएगा मत। नासा के मुताबिक पृथ्वी पर अगले 48 घंटे में सोलर स्टॉर्म ( सौर तूफान ) आ सकता है, जिससे कई तकनीकी सुविधाएं बाधित हो सकती हैं।

मोबाइल सिग्नल, केबल नेटवर्क, जीपीएस नैविगेशन और सैटेलाइट आधारित तकनीक हो सकती है बाधित। ( नासा – फोटो)

वैज्ञानिकों का मानना हैं कि इस तूफान से कुछ समय के लिए ब्लैकआउट हो सकता है। आसान शब्दों में यह कहा जा सकता है कि इस सोलर स्टॉर्म से पृथ्वी उपग्रह आधारित सेवाएं यानी कि मोबाइल सिग्नल, केबल नेटवर्क, जीपीएस नैविगेशन और सैटेलाइट आधारित तकनीक प्रभावित हो सकती है।

सूर्य में एक कोरोनल होल (छेद) होने के कारण यह सन स्टॉर्म आ रहा है । इसके कारण सूरज से भारी मात्रा में ऊर्जा निकलेगी। इसमें कॉस्मिक कण भी मौजूद होंगे। स्पेस वेदर संस्था की एक रिपोर्ट में कहा है कि सोलर स्टॉर्म के कारण सूरज के वातावरण से पृथ्वी की ओर बेहद गर्म हवा का एक तूफान आएगा। नासा की ओर से जारी की गई तस्वीर में गैस के इस तूफान को देखा जा सकता है।

 

नेशनल ओशन ऐंड अटमॉस्फियर असोसिएशन संस्था के मुताबिक यह एक जी-1 श्रेणी का जियोमैग्नेटिक तूफान होगा। यह तूफान रविवार से बुधवार तक पृथ्वी के वातावरण को छुएगा। इस बीच पृथ्वी पर तेज़ गर्म हवाएं चलेंगी, इस दौरान कई इलेक्ट्रॉनिक वस्तुएं में कुछ समय तक तकनीकी खराबी हो सकती है।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close