Main Slideउत्तराखंडप्रदेशराजनीति

हरिद्वार त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के लिए मतदान जारी, पोलिंग बूथ पर हंगामा

हरिद्वार। त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के लिए अब इंतजार की घड़ी खत्म हो गई है। जनपद के लगभग साढ़े चार हजार पदों के लिए चुनावी दंगल में उतरे साढ़े आठ हजार से अधिक प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला आज मतदाता कर देंगे। इसमें साढ़े आठ लाख मतदाता पंचायतों की सरकार चुनेंगे। वहीं, सुबह हरिद्वार जिले के 550 मतदान केंद्रों पर मतदान शुरू हो गया है।

रुड़की ब्लॉक के भंगेड़ी महावतपुर में पंचायत घर में बनाए गए पोलिंग बूथ पर लोगों ने हंगामा कर दिया। इस दौरान लोगों ने एक पार्टी के प्रत्याशी पर बिना कार्ड के एजेंट को अंदर दाखिल करने का आरोप लगाया। कुछ लोगों ने वोटिंग में फर्जीवाड़ा करने का भी आरोप लगाया। वहीं, कई केंद्रों पर बुजुर्ग और बीमार लोग भी वोट डालने पहुंचे।

रुड़की के बोलो के बरहमपुर शंकरपुरी गांव में मतदान केंद्र के सामने रात हुई बारिश के कारण पानी भर गया है। वोट डालने के लिए आने वाले ग्रामीणों को जूते चप्पल निकाल कर मतदान केंद्रों तक जाना पड़ रहा है। बहुत से बुजुर्ग और महिलाएं बेबस होकर केंद्र के बाहर खड़े रहकर पानी उतरने का इंतजार करते दिखे।

दो लोगो गिरफ्तार
पुलिस को सूचना मिली कि भगवानपुर के ग्राम सिरचन्दी जिला पंचायत सीट के एक प्रत्याशी के समर्थक रात के समय लोगों को रुपये बांट रहे हैं। प्रभारी निरीक्षक अमरजीत सिंह पुलिस टीम के साथ मौके पर पहुंचे तो वहां पर रुपये बांटने की बात को लेकर कुछ लोग हुडदंग मचा रहे थे। इस दौरान पुलिस ने मौके से दो लोगो को गिरफ्तार कर लिया। अमरजीत सिंह ने बताया की रुपये बांटने की पुष्टि नहीं हुई है।

वोट डालने के लिए इन दस्तावेजों का करें इस्तेमाल
पहचान पत्र, आधार कार्ड पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस, आयकर पहचान पत्र (पैन कॉर्ड) राशन कार्ड, बैंक या डाकघर की फोटो युक्त पासबुक, रजिस्ट्री, भवन कर बिल, छात्र का पहचान पत्र, लाइब्रेरी कार्ड, जाति प्रमाणपत्र, शस्त्र लाइसेंस, रेलवे, बस का पास, दिव्यांग प्रमाणपत्र, स्वतंत्रता संग्राम सेनानी पहचानपत्र, टेलीफोन, पानी, बिजली बिल, दुकान का पंजीकरण पत्र, गैस कनेक्शन के दस्तावेज लेकर वोट डाल सकतें हैं।

4305 पदों के लिए मतदान
सोमवार को सुबह आठ बजे से शुरू होकर शाम पांच बजे तक चलने वाले मतदान में मतदाता प्रत्याशियों की किस्मत का फैसला कर देंगे। इसमें जिले के त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव में 4305 पदों के लिए 8751 प्रत्याशियों का निर्णय 853402 मतदाताओं की ओर से मतदान कर मतपेटियों में बंद हो जाएगा। 28 सितंबर को मतगणना कर चुनाव परिणाम घोषित कर पंचायतों के जनप्रतिनिधियों का एलान कर दिया जाएगा।

पद और उम्मीदवार
पंचायत प्रतिनिधि पद उम्मीदवार
ग्राम प्रधान 318 2070
जिपं सदस्य 44 462
क्षेत्र पंचायत सदस्य 221 1535
ग्राम पंचाय सदस्य 3722 4684

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close