Main Slideजीवनशैलीतकनीकीराष्ट्रीय

कोरोना वायरस : अगर आपके घर या ऑफिस में लगा है सेंट्रल एसी तो दें विशेष ध्यान, जानें पूरी बात

पूरे विश्व में कोरोना वायरस को लेकर अलग-अलग लोगों की अलग-अलग राय सामने आ रही है। कोई इससे बचने की प्रतिक्रिया दे रहा है तो कोई इसे फैलने से रोका कैसे जाए इस पर अपनी अपनी टिप्पणी प्रकट कर रहा है। कुछ लोग इसका गलत इस्तेमाल भी कर रहे हैं और झूठी अफवाहें फैला रहे हैं।

ऐसी ही एक झूठी अफवाह को फैक्ट इंफॉर्मेशन ब्यूरो ने चेक किया है। हाल ही में सोशल मीडिया पर यह अफवाह फैलाई जा रही है कि एसी चलाने से कोरोनावायरस और फैल सकता है। प्रेस इनफार्मेशन ब्यूरो ने ट्विटर पर लिखा कि विंडोज एसी के इस्तेमाल करने से कोई खतरा नहीं है। लेकिन सेंट्रल एसी के इस्तेमाल करने से खतरा है। जिसके बाद ही इस ब्यूरो ने एक वीडियो भी सोशल मीडिया पर जारी किया।

उदाहरण के तौर पर यदि आप विंडोज एसी इस्तेमाल कर रहे हैं तो आपको कोई खतरा नहीं है। लेकिन यदि आप ऑफिस अस्पताल में सेंट्रल एसी का इस्तेमाल कर रहे हैं तो गए इस वायरस को पूरे ऑफिस से अस्पताल में फैलाने में मदद करेगा।

ऐसे में कुछ समय पहले ही ऐसे भी दावे किए जा रहे थे कि जब गर्मी बढ़ेगी तो कोरोना वायरस अपने आप ही मर जाएगा। अब सवाल ये उठता है कि ऐसी झूठी अफवाहों को रोकने के लिए क्या क्या प्रयास किए जा सकते हैं।

उत्तराखंड : डाउनलोड करें ये सरकारी मोबाइल ऐप, जरूरी सामान की कराएं होम डिलीवरी

 

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close