Main Slideप्रदेशराष्ट्रीय

लॉकडाउन : धर्म को अहम ना देते हुए किया ऐसा काम, आप भी करेंगे सलाम

पूरे देश में जहां तबलीगी जमात के मुद्दे पर सांप्रदायिक नफरत का माहौल है, कोरोना महामारी के दौरान पश्चिम बंगाल के मालदा जिले में सैकड़ों मुसलमानों ने न केवल एक हिंदू पड़ोसी के अंतिम संस्कार के लिए पूरी व्यवस्था की बल्कि शमशान के लिए अर्थी को 15 किमी तक कंधा दिया और इस दौरान राम नाम सत्य है भी कहा।

देश भर में हिंदू और मुस्लिम वर्गों के बीच बढ़ती दूरी के इस चरण में जिले के कालियाचक -2 ब्लॉक के लोहियातला गांव के लोगों ने सांप्रदायिक सद्भाव की एक नई मिसाल कायम की है।

गाँव के एक बड़े व्यक्ति बिनय साहा की मृत्यु के बाद, उनके दो बेटे कमल साहा और श्यामल साहा यह पता लगाने में असमर्थ थे कि इस लॉकडाउन में अंतिम संस्कार की व्यवस्था कैसे की जाए?

कहा जाता है कि अगर आपदा के समय परिवार के साथ कोई व्यक्ति खड़ा होता है, तो वह उसका पड़ोसी है। यहाँ भी उनके पड़ोसी आपदा की इस घड़ी में मदद के लिए आगे आए। उन्होंने न केवल अर्थव्यवस्थाओं को कंधा दिया, बल्कि शव यात्रा के दौरान उन्होंने राम नाम सत्य है का भी उच्चारण भी किया।

साहा परिवार गाँव का एकमात्र हिंदू परिवार है। सौ से अधिक मुस्लिम परिवार हैं। मृतक बिनय साहा के बेटे श्यामल का कहना है कि मुस्लिम पड़ोसियों से घिरे होने के बावजूद, अब तक हमने कभी अकेला महसूस नहीं किया।

लेकिन पिताजी की मौत ने हमें चिंतित कर दिया था। लॉकडाउन के कारण हमारे अन्य रिश्तेदार नहीं पहुंच सके। अकेले पिता के शरीर से 15 किमी दूर श्मशान में ले जाना हमारे लिए संभव नहीं था। मुस्लिम पड़ोसियों से मदद मांगने में भी हम हिचकिचाते थे।

तृणमूल कांग्रेस की अगुवाई वाली स्थानीय ग्राम पंचायत के प्रमुख अस्करा बीबी और उनके पति मुकुल शेख ने साहा को मदद का आश्वासन दिया। अस्करा बीबी ने कहा कि बिनय साहा के अंतिम संस्कार ने क्षेत्र के सभी लोगों को राजनीतिक मतभेदों से ऊपर उठने में मदद की।

साहा के पड़ोसी और इलाके के माकपा नेता सद्दाम शेख का कहना है कि धर्म कभी भी मानवीय रिश्तों में नहीं आता है। हमने वही किया जो हमें करना चाहिए था। धर्म महत्वपूर्ण नहीं है। संकट के समय में अपने पड़ोसी की मदद करना हमारा कर्तव्य था।

महिला पुलिसकर्मी दिन में करती ड्यूटी और रात में करती ये काम, आप भी करेंगे गर्व

 

 

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close