Main Slideउत्तर प्रदेश

शिक्षा और स्वास्‍थ्‍य में उत्‍कृष्‍ट योगदान के लिए जेकेपी को वर्ल्ड आइकॉन अवार्ड

समाज में उल्‍लेखनीय योगदान के लिए समर्पित प्रतापगढ़ के जगद्गुरु कृपालु परिषत् के नाम एक और उपलब्धि जुड़ने जा रही है। M4U नाम की संस्‍था ने जेकेपी ट्रस्‍ट को साल 2018 के वर्ल्‍ड आइकॉन अवार्ड के लिए चुना है। बीते सात सालों से M4U समाज सेवा, चिकित्सा, फिल्म, पत्रकारिता और शिक्षा के क्षेत्र से जुड़ी हस्तियों को इस अवार्ड से सम्मानित करता आ रहा है।

इस बार वर्ल्ड आइकॉन अवार्ड समारोह थाईलैंड की राजधानी बैंकॉक में 9 जून को आयोजित किया जा रहा है। समारोह में करीब 30 विभूतियों को सम्मानित किया जाएगा। लखनऊ में प्रेस कांफ्रेंस कर इस बारे में जानकारी दी गई।

जेकेपी ट्रस्ट की तरफ से विशाखा त्रिपाठी अवार्ड ग्रहण करेंगी। समारोह में भारत और थाईलैंड के गणमान्य लोग मौजूद रहेंगे। मौके पर मौजूद जेकेपी ट्रस्ट के सचिव राम पुरी ने बताया कि उनका ट्रस्ट प्रतापगढ़ के मनगढ़ में 5 हज़ार गरीब बच्चियों को मुफ्त शिक्षा दे
रहा है।

प्रतापगढ़ के मनगढ़ में कृपालु महिला विद्यालय, कृपालु बालिका इंटरमीडिएट कॉलेज और कृपालु बालिका प्राइमरी स्‍कूल के जरिए जरूरतमंद लड़कियों को प्राइमरी से पोस्‍टग्रेजुएट तक मुफ्त शिक्षा देकर आत्‍मनिर्भर बनाया जा रहा है। इसके अलावा ग्रामीण इलाकों में स्‍वास्‍थ्‍य सुविधाओं की कमी को देखते हुए जेकेपी के तीन चैरिटेबल अस्‍पताल मरीजों को मुफ्त चिकित्‍सा सुविधाएं दे रहे हैं। अति आधुनिक सुविधाओं से लैस ये अस्‍पताल प्रतापगढ़ के मनगढ़, मथुरा के बरसाना और वृंदावन में हैं।

पिछले साल जी हिन्‍दुस्‍तान’ टेलीविजन चैनल ने समाज में उत्‍कृष्‍ट और नि:शुल्‍क स्‍वास्‍थ्‍य सेवाएं देने के लिए जगद्गुरु कृपालु परिषत् को ‘स्‍वस्‍थ हिन्‍दुस्‍तान कॉन्‍क्‍लेव’ से सम्‍मानित किया था। इसी साल जीटीवी उत्‍तर प्रदेश–उत्‍तराखंड ने भी लड़कियों को मुफ्त शिक्षा देने के लिए जेकेपी एजुकेशन ट्रस्‍ट का मान बढ़ाया था। साल 2018 में जेकेपी ट्रस्‍ट को मिलने वाले वर्ल्ड आइकॉन अवार्ड से सम्‍मानित होने का ये सिलसिला आगे बढ़ता दिख रहा है।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close